Ambedkarism aur Ambedkarite
आंबेडकरवादी साहित्य के बारे में विचार विमर्शAmbedkarism aur Ambedkarite साहित्य' की हमने की हुई व्याख्या। समाज जागृति और समाज प्रबोधन करने के लिए प्रेरित करने वाले हैं, जीवन का अविभाज्य भाग रहने वाली प्रज्ञा, शील, करुणा इनका अंगीकार करने वाले मानवीय जीवन सुंदर बनाने वाले लोकशाही मूल्यों का संरक्षण करके समाज मन में स्वतंत्रता, समता, न्याय, बंधुता और धर्मनिरपेक्ष का बीज बो देने वाले और सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक, धार्मिक, आर्थिक, साहित्यिक आदि क्षेत्रों में अमूल्य परिवर्तन करने वाले तत्त्वज्ञान को हमें 'अंबेडकरवाद' कहना चाहिए और उसी ध्येय से प्रेरित होकर, उन सभी मूल्यों को अपने साहित्य में आविष्कृत करके साहित्य सृजन करने वाले साहित्य को ही हमें 'अंबेडकरवादी साहित्य' कहना चाहिए।
इस तरह की Ambedkarism aur Ambedkarite साहित्य की व्याख्या हमने 23 जून 2003 में हमारे एक लेख में की थी और उन्हें सम्यक विचारों को नजरों के सामने रखकर हम साहित्य सर्जन कर रहे हैं। साहित्य के माध्यम से अंबेडकरवादी आंदोलन में शामिल हुए हैं।
डॉ बाबासाहेब अंबेडकर जी के महान विचारों को प्रेरणा मानकर साहित्य लेखन करने की शुरूआत उनके ही कालखंड में शुरू हुई थी। उनके विचारों को साहित्य का स्वरूप देकर कुछ कवि और लेखक कविता, कथा, लेख आदि साहित्य लिख रहे थे। अंबेडकरवादी आंदोलन को आगे बढ़ाने के लिए और जनजागृति करने के लिए अपना सहयोग दे रहे थे। आंबेडकरवादी साहित्य' की शुरुआत तभी से लेकर आज तक निरंतर चालू है। इसलिए हमें हमेशा ध्यान में रखना चाहिए कि दलित साहित्य का नामांतरण आंबेडकरवादी साहित्य नहीं है। लेकिन कुछ लोगों ने इस तरह की आलोचना करके सामान्य लोगों में वैचारिक मतभेद निर्माण करने का दुष्कृत्य किया है और आज भी कर रहे हैं लेकिन उसमें कोई तथ्यांश नहीं है।
महाराष्ट्र में कल तक बहुत से कवि, लेखक, समीक्षक और विचारक खुद का उल्लेख दलित कवि, दलित लेखक, दलित समीक्षक और दलित विचारक इस तरह से करते थे। ऐसा उल्लेख करने पर उनको बहुत ही गर्व महसूस होता था, डॉक्टर बाबासाहेब आंबेडकर जी के महान धम्म स्वीकार करने के बाद महाराष्ट्र के महार लोग बौद्ध बन चुके थे। वे दलित नहीं रहे, फिर भी उसमें से कुछ लोग 1960 से लेकर आज तक साहित्य लेखन करते समय खुद का उल्लेख 'दलित' करते थे। और साहित्य का उल्लेख 'दलित साहित्य' करते थे। यह बात बड़ी आश्चर्यजनक सी लगती थी। डॉक्टर बाबासाहेब आंबेडकर जी के महान धम्म परिवर्तनकारी विचारों के खिलाफ लगती थी।
हम जिस कालखंड में लिखते थे, उस समय तक महाराष्ट्र में एक भी ऐसा कवि, लेखक नहीं था, जो खुद का उल्लेख 'मैं बौद्ध हूं' इस तरह से करें। उस कालखंड में हमने बहुत ही अहम भूमिका निभाई थी। 2002 में प्रकाशित हुई हमारी पहली किताब जो षड्यंत्र नाम का कविता संग्रह है, जो मराठी साहित्य विश्व में प्रकाशित होने वाला पहला अखंड संग्रह था। उसमें हमने यह कहा था कि हमारा जन्म बौद्ध धम्म में हुआ। इसका हमें बहुत ही नाज है। यह बात हमारे लिए काफी खुशी की बात है। आज भी हम आंबेडकरवादी कवि, लेखक, समीक्षक हैं, इस बात का भी हमें अभिमान है। और यह बात हम छुपाने नहीं चाहते। केवल प्रसिद्धि मिले इसलिए खुद को दलित कहने वाले बहुत साहित्यकार हमने देखे हैं, लेकिन उनमें से हम नहीं हैं।
क्रांतिकारी कवि ज्योतिबा फुले जी ने पहली बार मराठी साहित्य में अखंड लिखने का क्रांतिकार्य किया था। उनके बाद तकरीबन सौ-सवा सौ बरसों के बाद उनके 'अखंड' नाम के काव्य प्रकार को पुनर्जीवित करने का ऐतिहासिक क्रांति कार्य हमारे हाथों से हुआ। यह बात हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण और क्रांतिकारी सी लगती है।
यह बात आज हम इसलिए कहते हैं कि आज से आगे चलकर हमारे जितने भी प्रतिनिधिक कविता संग्रह, कथा संग्रह, प्रकाशित होने वाले हो, उसे दलित कवियों का कविता संग्रह, या दलित कथाकारों का कथा संग्रह इस नाम से उल्लेखित ना करें। क्योंकि यह दलित शब्द ना तो परिवर्तनकारी है या ना तो हमारे ज्ञान को सबसे ज्यादा प्रगतिशील साबित करने वाला है, वो तो हमारे पिछड़ेपन को साबित करने वाला है। हमारी दीनता को उजागर करने वाला है। जब हम डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर जी को हमारे साहित्य की प्रेरणा स्थान मानते हैं। उनकी विचारधारा को स्वीकार करते हैं। तो हमारा साहित्य दलित साहित्य कैसे हो सकता है? क्योंकि डॉक्टर बाबासाहेब आंबेडकर जी का महान तत्त्वज्ञान किसी को दलित शोषित नहीं रखता। उसे वैज्ञानिक दृष्टिकोण दिलाता है। उसे प्रबुद्ध बनाता है, इसलिए हमारे साहित्य का नामकरण आंबेडकरवादी साहित्य' होना चाहिए।
जब हम हमारे साहित्य को आंबेडकरवादी साहित्य कहते हैं, तब तो हमारे प्रेरणा स्थान डॉ बाबासाहेब आंबेडकर जी के महान विचार और तत्त्वज्ञान का सर्वश्रेष्ठ विजय होता है। यह बात सूर्य प्रकाश की तरह स्पष्ट साबित होती है। फिर भी कुछ पाखंडी लोग उन्हें मार्क्सवाद और गांधीवाद को क्यों जोड़ना चाहते हैं? इसमें उनका कौन सा स्वार्थ है? या वो वैचारिक मतभेद निर्माण करने के लिए ऐसा जानबूझकर करते हैं। इन सारी चीजों पर हमें ध्यान रखना चाहिए। आंबेडकरवाद को इन सारी चीजों की जरूरत नहीं है। क्योंकि आंबेडकरवादी एक सक्षम वाद है। विचार और तत्त्व ज्ञान से परिपूर्ण वाद है।
इस तरह की Ambedkarism aur Ambedkarite साहित्य की व्याख्या हमने 23 जून 2003 में हमारे एक लेख में की थी और उन्हें सम्यक विचारों को नजरों के सामने रखकर हम साहित्य सर्जन कर रहे हैं। साहित्य के माध्यम से अंबेडकरवादी आंदोलन में शामिल हुए हैं।
डॉ बाबासाहेब अंबेडकर जी के महान विचारों को प्रेरणा मानकर साहित्य लेखन करने की शुरूआत उनके ही कालखंड में शुरू हुई थी। उनके विचारों को साहित्य का स्वरूप देकर कुछ कवि और लेखक कविता, कथा, लेख आदि साहित्य लिख रहे थे। अंबेडकरवादी आंदोलन को आगे बढ़ाने के लिए और जनजागृति करने के लिए अपना सहयोग दे रहे थे। आंबेडकरवादी साहित्य' की शुरुआत तभी से लेकर आज तक निरंतर चालू है। इसलिए हमें हमेशा ध्यान में रखना चाहिए कि दलित साहित्य का नामांतरण आंबेडकरवादी साहित्य नहीं है। लेकिन कुछ लोगों ने इस तरह की आलोचना करके सामान्य लोगों में वैचारिक मतभेद निर्माण करने का दुष्कृत्य किया है और आज भी कर रहे हैं लेकिन उसमें कोई तथ्यांश नहीं है।
महाराष्ट्र में कल तक बहुत से कवि, लेखक, समीक्षक और विचारक खुद का उल्लेख दलित कवि, दलित लेखक, दलित समीक्षक और दलित विचारक इस तरह से करते थे। ऐसा उल्लेख करने पर उनको बहुत ही गर्व महसूस होता था, डॉक्टर बाबासाहेब आंबेडकर जी के महान धम्म स्वीकार करने के बाद महाराष्ट्र के महार लोग बौद्ध बन चुके थे। वे दलित नहीं रहे, फिर भी उसमें से कुछ लोग 1960 से लेकर आज तक साहित्य लेखन करते समय खुद का उल्लेख 'दलित' करते थे। और साहित्य का उल्लेख 'दलित साहित्य' करते थे। यह बात बड़ी आश्चर्यजनक सी लगती थी। डॉक्टर बाबासाहेब आंबेडकर जी के महान धम्म परिवर्तनकारी विचारों के खिलाफ लगती थी।
हम जिस कालखंड में लिखते थे, उस समय तक महाराष्ट्र में एक भी ऐसा कवि, लेखक नहीं था, जो खुद का उल्लेख 'मैं बौद्ध हूं' इस तरह से करें। उस कालखंड में हमने बहुत ही अहम भूमिका निभाई थी। 2002 में प्रकाशित हुई हमारी पहली किताब जो षड्यंत्र नाम का कविता संग्रह है, जो मराठी साहित्य विश्व में प्रकाशित होने वाला पहला अखंड संग्रह था। उसमें हमने यह कहा था कि हमारा जन्म बौद्ध धम्म में हुआ। इसका हमें बहुत ही नाज है। यह बात हमारे लिए काफी खुशी की बात है। आज भी हम आंबेडकरवादी कवि, लेखक, समीक्षक हैं, इस बात का भी हमें अभिमान है। और यह बात हम छुपाने नहीं चाहते। केवल प्रसिद्धि मिले इसलिए खुद को दलित कहने वाले बहुत साहित्यकार हमने देखे हैं, लेकिन उनमें से हम नहीं हैं।
क्रांतिकारी कवि ज्योतिबा फुले जी ने पहली बार मराठी साहित्य में अखंड लिखने का क्रांतिकार्य किया था। उनके बाद तकरीबन सौ-सवा सौ बरसों के बाद उनके 'अखंड' नाम के काव्य प्रकार को पुनर्जीवित करने का ऐतिहासिक क्रांति कार्य हमारे हाथों से हुआ। यह बात हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण और क्रांतिकारी सी लगती है।
यह बात आज हम इसलिए कहते हैं कि आज से आगे चलकर हमारे जितने भी प्रतिनिधिक कविता संग्रह, कथा संग्रह, प्रकाशित होने वाले हो, उसे दलित कवियों का कविता संग्रह, या दलित कथाकारों का कथा संग्रह इस नाम से उल्लेखित ना करें। क्योंकि यह दलित शब्द ना तो परिवर्तनकारी है या ना तो हमारे ज्ञान को सबसे ज्यादा प्रगतिशील साबित करने वाला है, वो तो हमारे पिछड़ेपन को साबित करने वाला है। हमारी दीनता को उजागर करने वाला है। जब हम डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर जी को हमारे साहित्य की प्रेरणा स्थान मानते हैं। उनकी विचारधारा को स्वीकार करते हैं। तो हमारा साहित्य दलित साहित्य कैसे हो सकता है? क्योंकि डॉक्टर बाबासाहेब आंबेडकर जी का महान तत्त्वज्ञान किसी को दलित शोषित नहीं रखता। उसे वैज्ञानिक दृष्टिकोण दिलाता है। उसे प्रबुद्ध बनाता है, इसलिए हमारे साहित्य का नामकरण आंबेडकरवादी साहित्य' होना चाहिए।
जब हम हमारे साहित्य को आंबेडकरवादी साहित्य कहते हैं, तब तो हमारे प्रेरणा स्थान डॉ बाबासाहेब आंबेडकर जी के महान विचार और तत्त्वज्ञान का सर्वश्रेष्ठ विजय होता है। यह बात सूर्य प्रकाश की तरह स्पष्ट साबित होती है। फिर भी कुछ पाखंडी लोग उन्हें मार्क्सवाद और गांधीवाद को क्यों जोड़ना चाहते हैं? इसमें उनका कौन सा स्वार्थ है? या वो वैचारिक मतभेद निर्माण करने के लिए ऐसा जानबूझकर करते हैं। इन सारी चीजों पर हमें ध्यान रखना चाहिए। आंबेडकरवाद को इन सारी चीजों की जरूरत नहीं है। क्योंकि आंबेडकरवादी एक सक्षम वाद है। विचार और तत्त्व ज्ञान से परिपूर्ण वाद है।
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सारे विश्व का उद्घार करने की क्षमता उस में समाई हुई है। उसे किसी भी ऐसे गैरे वादों से जोड़ना हमारे कुबुद्धि का ही लक्षण हो सकता है। क्योंकि मार्क्सवाद और गांधीवाद इस देश में उपजी हुई सारी समस्याओं को जड़ से उखाड़ने की क्षमता नहीं रखते हैं। यह बात बार-बार सिद्ध हो चुकी है, इतना ही नहीं तो इसी देश के अंदर की अस्पृश्यता, जातिवाद, धर्मवाद को और अन्य समस्याओं को जड़ से मिटाने में वे वाद (इझम) असफल रह चुके हैं। डॉ बाबासाहेब आंबेडकर जी की विचारधारा मानने वाले साहित्यकार इन सब बेकार बातों पर भरोसा नहीं रखते। उनको अपने साहित्य की प्रेरणा नहीं मानते। जो साहित्यकार इन वादों को अपने साहित्य की प्रेरणा मानते। ऐसे दलित साहित्यकारों से हमें कुछ लेना-देना नहीं।
बड़े ताज्जुब के साथ कहना पड़ता है कि मराठी साहित्य विश्व में जिस तरह से 'दलित साहित्य' के बारे में चर्चा हुई थी। उसके साहित्य संकल्पना के बारे में वाद विवाद हुआ था। उस तरह की चर्चा, वाद-विवाद हिंदी साहित्य में अब तक नहीं हुआ। इसका परिणाम यह हुआ कि आज डॉक्टर बाबासाहेब आंबेडकर जी को अपने साहित्य लेखन की प्रेरणा स्थान मानने वाले उनकी विचारधारा को स्वीकार करने वाले साहित्यकार आंबेडकरवादी विचारधारा को अपने साहित्य से उजागर तो कर रहे हैं। लेकिन 'दलित साहित्य' का नाम बदल नहीं रहे हैं। स्थिती शील बन रहे हैं। और आंबेडकरवादी विचारधारा तो हमें गतिशील बनाती है।
यह भी एक सच है कि 'आंबेडकरवादी साहित्य' यह 'दलित साहित्य' का नामांतरण नहीं है। यह बड़े दावे के साथ हम सब कह सकते हैं और उसे साबित भी कर सकते हैं। दलित साहित्य ये कल के लोगों का आविष्कार है। उनके दलित विचारों का अविष्कार है। उसमें आज के युवा पीढ़ी के कवि, लेखक और समीक्षकों का दूर से भी ताल्लुक नहीं है।
कल तक जिन जिन गैर दलित साहित्यकारों ने, समीक्षकों ने और विचारकों ने इस साहित्य के बारे में जब जब लिखा। उसकी आलोचना की। उस समय उन्होंने इस साहित्य का उल्लेख जानबूझकर हो या खुशी से हो 'दलित साहित्य' किया था। और साहित्यकारों का उल्लेख दलित कवि, दलित लेखक, दलित समीक्षक, दलित विचारक ही किया था।
और आज भी कर रहे हैं। ऐसा करने में उन्हें कौन सी दिक्कतें आ रही थी या वे खुशी से उन्हें दलित ही कहने पर मजबूर कर रहे थे या दलित 'दलित' ही रहे। यह उनकी तमन्नाएं थी। उनमें में परिवर्तन ना हो। उनके विचारों में परिवर्तन ना हो। कारण कुछ भी हो। उनमें गैर दलित साहित्यकारों का और समीक्षकों का कितना दोष है या नहीं है। यह तो आने वाला समय ही बता देगा लेकिन हमारे साहित्यकारों का थोड़ा बहुत हो सकता है। क्योंकि जब साहित्य संकल्पना में परिवर्तन हो जाता है। तब हमारे मन, मस्तिष्क और विचारों में भी परिवर्तन आने लगता है। यह बात दलित और गैर दलित साहित्यिक, समीक्षक और विचारक अच्छी तरह जानते होंगे या नहीं भी। लेकिन हमारे साहित्य पर कोई लिखता है। उसकी आलोचना करता है। उसके बारे चर्चा करता है। यह जानकर दलित साहित्यकार भी बहुत आनंदित हो गए होंगे। यह सत्य भी नकारा नहीं जा सकता।
खुद दलित साहित्यकार भी इस दलित साहित्य संकल्पना के जिम्मेदार हैं। क्योंकि जब मराठी साहित्य विश्व में इस तरह की बहस हो रही थी। उसी समय हिंदी साहित्य विश्व में भी इस तरह की बहस होना अनिवार्य था।
कल के दलित जो 'बौद्ध' बने हैं वह खुद को यदि दलित कहते हैं तो वह डॉक्टर बाबासाहेब अंबेडकर जी के विचारों का अपमान है। क्योंकि हम खुद को दलित ही कहे यही यहां की व्यवस्था चाहती है। और तो हम व्यवस्था परिवर्तन ही चाहते हैं, जो डॉक्टर बाबासाहेब अंबेडकर जी ने इस देश में किया है।
इसलिए हम खुद को दलित कहने के बजाय आंबेडकरवादी कहें और हमारे साहित्य को आंबेडकरवादी साहित्य कहकर ही बोले और वैसे लिखें। आजकल महाराष्ट्र में हम सब हमारे साहित्य को 'आंबेडकरवादी साहित्य' और खुद को 'आंबेडकरवादी साहित्यिक' कहते हैं यदि पूरे देश में इस तरह का परिवर्तन हुआ तो ही हम डॉक्टर बाबासाहेब अंबेडकर जी के विचारों को आगे बढ़ाने में सफल हो पाएंगे।
✍️ प्रो. जगदीश घनघाव महाराष्ट्र
उनसे हम किसी भी तरह से संबंध रखना नहीं चाहते। क्योंकि उनसे संबंध रखना अंबेडकरवाद से बगावत करने के समान ही है। क्योंकि जब हमारे जीने की प्रेरणा एक बार तय हो चुकी है, हमारे साहित्य की प्रेरणा एक बार तय हो चुकी है, तो बाकी के चीजों को हम क्यों हमारे साहित्य में लाएं? क्यों उसका भरण पोषण करें? उस को बढ़ावा दें? क्यों हम उस विवादों के दलदल में फंसे? क्यों हमारा साहित्य दूषित करें? हमारे साहित्य की हर तरह से निगरानी करना, उसका ख्याल रखना और उसे अच्छी तरह से निभाना यह हर एक आंबेडकरवादी लोगों का राष्ट्रीय कर्तव्य बन जाता है।
बड़े ताज्जुब के साथ कहना पड़ता है कि मराठी साहित्य विश्व में जिस तरह से 'दलित साहित्य' के बारे में चर्चा हुई थी। उसके साहित्य संकल्पना के बारे में वाद विवाद हुआ था। उस तरह की चर्चा, वाद-विवाद हिंदी साहित्य में अब तक नहीं हुआ। इसका परिणाम यह हुआ कि आज डॉक्टर बाबासाहेब आंबेडकर जी को अपने साहित्य लेखन की प्रेरणा स्थान मानने वाले उनकी विचारधारा को स्वीकार करने वाले साहित्यकार आंबेडकरवादी विचारधारा को अपने साहित्य से उजागर तो कर रहे हैं। लेकिन 'दलित साहित्य' का नाम बदल नहीं रहे हैं। स्थिती शील बन रहे हैं। और आंबेडकरवादी विचारधारा तो हमें गतिशील बनाती है।
यह भी एक सच है कि 'आंबेडकरवादी साहित्य' यह 'दलित साहित्य' का नामांतरण नहीं है। यह बड़े दावे के साथ हम सब कह सकते हैं और उसे साबित भी कर सकते हैं। दलित साहित्य ये कल के लोगों का आविष्कार है। उनके दलित विचारों का अविष्कार है। उसमें आज के युवा पीढ़ी के कवि, लेखक और समीक्षकों का दूर से भी ताल्लुक नहीं है।
कल तक जिन जिन गैर दलित साहित्यकारों ने, समीक्षकों ने और विचारकों ने इस साहित्य के बारे में जब जब लिखा। उसकी आलोचना की। उस समय उन्होंने इस साहित्य का उल्लेख जानबूझकर हो या खुशी से हो 'दलित साहित्य' किया था। और साहित्यकारों का उल्लेख दलित कवि, दलित लेखक, दलित समीक्षक, दलित विचारक ही किया था।
और आज भी कर रहे हैं। ऐसा करने में उन्हें कौन सी दिक्कतें आ रही थी या वे खुशी से उन्हें दलित ही कहने पर मजबूर कर रहे थे या दलित 'दलित' ही रहे। यह उनकी तमन्नाएं थी। उनमें में परिवर्तन ना हो। उनके विचारों में परिवर्तन ना हो। कारण कुछ भी हो। उनमें गैर दलित साहित्यकारों का और समीक्षकों का कितना दोष है या नहीं है। यह तो आने वाला समय ही बता देगा लेकिन हमारे साहित्यकारों का थोड़ा बहुत हो सकता है। क्योंकि जब साहित्य संकल्पना में परिवर्तन हो जाता है। तब हमारे मन, मस्तिष्क और विचारों में भी परिवर्तन आने लगता है। यह बात दलित और गैर दलित साहित्यिक, समीक्षक और विचारक अच्छी तरह जानते होंगे या नहीं भी। लेकिन हमारे साहित्य पर कोई लिखता है। उसकी आलोचना करता है। उसके बारे चर्चा करता है। यह जानकर दलित साहित्यकार भी बहुत आनंदित हो गए होंगे। यह सत्य भी नकारा नहीं जा सकता।
खुद दलित साहित्यकार भी इस दलित साहित्य संकल्पना के जिम्मेदार हैं। क्योंकि जब मराठी साहित्य विश्व में इस तरह की बहस हो रही थी। उसी समय हिंदी साहित्य विश्व में भी इस तरह की बहस होना अनिवार्य था।
कल के दलित जो 'बौद्ध' बने हैं वह खुद को यदि दलित कहते हैं तो वह डॉक्टर बाबासाहेब अंबेडकर जी के विचारों का अपमान है। क्योंकि हम खुद को दलित ही कहे यही यहां की व्यवस्था चाहती है। और तो हम व्यवस्था परिवर्तन ही चाहते हैं, जो डॉक्टर बाबासाहेब अंबेडकर जी ने इस देश में किया है।
इसलिए हम खुद को दलित कहने के बजाय आंबेडकरवादी कहें और हमारे साहित्य को आंबेडकरवादी साहित्य कहकर ही बोले और वैसे लिखें। आजकल महाराष्ट्र में हम सब हमारे साहित्य को 'आंबेडकरवादी साहित्य' और खुद को 'आंबेडकरवादी साहित्यिक' कहते हैं यदि पूरे देश में इस तरह का परिवर्तन हुआ तो ही हम डॉक्टर बाबासाहेब अंबेडकर जी के विचारों को आगे बढ़ाने में सफल हो पाएंगे।
✍️ प्रो. जगदीश घनघाव महाराष्ट्र