Kabir | Raidas | Buddha जीवन दर्शन हिन्दी में बहुजन पेज
Kabir Raidas Buddha जीवन दर्शन हिन्दी में बहुजन पेज- आज के युग में कबीर और रैदास बड़े प्रासंगिक है। कबीर और रैदास अपनी क्रांतिकारी विचारधारा के कारण तत्कालीन युगीन परिस्थितियों से जूझते हुए सामान्य जन-जीवन को समता, बंधुत्व और कल्याण का रास्ता दिखाया था। उन्होंने तथागत बुद्ध के सिद्धांतों को मध्यकाल में विध्वंसकारी परिस्थितियों में जन-सामान्य तक पहुंचाया। जन्म से ही वे दोनों ब्राह्मणवादी व्यवस्था से जूझते रहें। तथागत बुद्ध के बाद वह एक ऐसे महानायक थे। जिन्होंने तत्कालीन समाज को धार्मिक कर्मकांडों आडंबरों और अंधविश्वास की गहरी खाई से निकाल कर एक ऐसी सामाजिक व्यवस्था की स्थापना पर बल दिया जो समता, बंधुत्व के आदर्श की परिकल्पना से मेल खाता है। कबीर और रैदास की बौद्धिक प्रतिभा और तर्क शक्ति के सामने उनके समय के सभी विद्वान नतमस्तक थे। वर्तमान समय में मनुष्य ने वैज्ञानिक और तकनीकी ज्ञान मर्जित कर के प्रगति कर ली है। फिर भी समाज का एक बड़ा वर्ग अभी भी परंपरागत व्यवस्था के चंगुल में जकड़ा है। ईश्वर आस्था और धर्म के नाम पर अंधविश्वास, कर्मकांडों और आडंबरों का बोलबाला है। स्वर्णो ने भाग्य और भगवान के नाम पर दलितों को सदियों तक दबाकर रखा। धर्म ग्रंथों में स्पष्ट रुप से लिखा है कि तुम्हारे सभी दुखों का कारण तुम्हारी पूर्वजन्म से जुड़े है। ईश्वर ने तुम्हें शूद्र बनाया है इसलिए यही तुम्हारी नियति है। रैदास ने सदियों से पीड़ित और दासता की जंजीरों में जकड़ कर रखे गए बहुजन समाज को मुक्ति के लिए विद्रोह का संदेश दिया।
पराधीनता पाप है, जान लेहु रे मीत।
रैदास पराधीन सो, कौन करें है प्रीत।।
पराधीन को दीन क्या, पराधीन बेदिन।
रैदास पराधीन को, सब ही समझे हीन।।
भारत की वर्ण-जाति पर आधारित सामाजिक व्यवस्था ने भारतीय समाज को हजारों टुकड़ों में बांट कर रखा है। जन्म-जाति की इस व्यवस्था में हमारे समाज को ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य, शूद्र और इस तरह की अनेकानेक जातियों-उपजातियों में बांट रखा है।
"रैदास जात मत पूंछहूं, का जात का पात।
बाभन, खत्री, वैश्य, सूद, संबंध की एक जात।।"
कबीर दास जी अपनी सधुक्कडी़ भाषा में भी कहते हैं-
जो तोही करता बरन बिचारा, जन्मत तीनि दण्ड अनुसारा।
जन्मत सूद, भुस पूनि सूद्रा, कृतम जनेउ डारी जगमुद्रा।। जौ तुह ब्राह्मण ब्राह्मणी जाया, और राह ते काते न आया।
कबीर और रैदास पर बुद्ध धम्म का बड़ा प्रभाव रहा है। स्वतंत्रता, समता और बंधुत्व मूल रूप से बुद्ध धम्म में प्रतिपादित है। कबीर और रैदास के विचारों को बौद्ध धम्म की कसौटी पर कसने पर हम पायेंगे की शोषण, अनित्य, व्यक्तिवाद, जात्याभिमान, त्रिशरण, पंचशील एवं समुत्वाद नियमों के विचारों को जन्म भाषा में कबीर और रैदास ने सरलता से प्रस्तुत किया है-
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तथागत बुद्ध ने कहा-
"एकैव जाति लोके सामान्य: न पृथक विदा।"
रैदास ने कहा-
"रैदास एक ही बूंद सो भये जगत वित्थारा।
ऊचनीच कहे विधि भये बामन और चमारा।।"
कबीर दास ने कहा-
"एक ज्योति से सब जग उपजा, को बाभन को सुदा।"
तथागत बुद्ध ने कहा-
"बहुं वे शरेणंयन्ति पष्बातानी बनानी च।
आराम रूक्ख चेत्यानी मनुस्सा अभताज्जिता।।"
रैदास ने कहा-
"का मथुरा, का द्धारिका, का काशी का हरद्वार।
रैदास खोज दिल अपना, तहं मिलिया दिलदार।।"
कबीर दास ने कहा-
"मोको कहां ढूंढे रे बंदे, मै तो तेरे पास में।
कर का मनका डारदे, मनका मनका फेर।।"
पंचशील का पहला सिद्धांत है- जीव हत्या न करना यानी जीव हत्या से विरत रहने का संदेश है। इसका समर्थन करते हुए रैदास ने कहा-
रविदास जीव कु मारिकर, कैसो मिलिहिं खुदाय।
पीर-पैगंबर औलिया, कोउ न कहई समुझाय।।
रविदास मुंडहि काटकटि, मूरख करत हलाल।
गला कटवाहुं अपना, तउ का होई हाल।।
कबीर ने भी कहा-
दिन में रोजा रखत है, रात हनत है गाय।
यह तो खून वो बंदगी, कैसे खुशी खुदाय।।
दुर्बल को न सताईये, जाकि मोटी हाय।
मुई खाल की मांस सौ, सार भसम होइ जाय।।
पंचशील का दूसरा सिद्धांत किसी वस्तु को बिना दिये ग्रहण करने से विरत रहने का संदेश देता है।
रैदास ने कहा-
रैदास श्रम करि खाही, जौ लौ पार बसाय।
नेक कमाई जौ करै, कबहु ना निष्फल जाय।।
कबीर दास ने कहा-
बैरागी बिरकत भला, गिरही चिन्त उदार।
दुहूं चूका रीता पड़ै, ताकूं बार न बार।।
पंचशील का तीसरा सिद्धांत काम-भोग, मिथ्याचार-आडम्बर से विरत रहने को कहा गया है।
रैदास जी ने कहा-
ऐक अभिमानी चात्रिगा, विचरत जग माही।
जदपि जल पूरण मही, कहूं बा रुचि नाही।।
जैसे कामी देषै कामिनी, रिदै सूद उपाय।
कोटि वैद विधउपचरै, बाकी बिथगा न जाइ।।
कबीर दास ने कहा-
सीलवन्त सबसे बड़ा, सर्व रतन की खानी।
तीन लोक की संपदा, रही सील की आनि।।
पंचशील के चौथे सिद्धांत मे असत्य भाषा से विरत रहने को कहा गया है।
रैदास ने कहा-
रैदास सत मत त्यागिये, जौ लौ घट महि प्रान।
सत्व भ्रिष्ट करि जगत माहिं, सदा होत अपमान।।
कबीर दास ने कहा-
ऐसी बानी बोलिए, मन का आपा खोय।
औरन को सीतल करे, आपहु सीतल होय।।
पंचशील का पांचवा सिद्धांत मादक द्रव्य से दूर रहने का संदेश देता है।
रैदास जी ने कहा-
रैदास मदिरा का पीजिए, जो चढै़ं-चढै़ं उतराय।
नाव महारस पीजिए, जो चढ़ैं नहीं उतराय।।
बुद्ध ने कहा-
"मनोपुगम्बमा धम्मा, मनो सेन्ता मनोमया।"
रैदास ने कहा-
"मन चंगा तो कठौती में गंगा।"
कबीर दास ने कहा-
माला तो कर में फिरै, जीभ फिरै मुख मांहि।
मनवा तो चहुं दिसि फिरे, सो तो सुमिरन नांहि।।
इस निष्कर्ष स्पष्ट हो जाता है कि रैदास व कबीर पर बौद्ध धम्म का व्यापक प्रभाव पड़ा। प्रत्यक्ष रूप से भले ही इन्होंने बौद्ध धर्म का समर्थन नहीं किया। फिर भी अप्रत्यक्ष रूप से यूं कहें कि वे व्यवहार में वे बौद्ध धम्म के सिद्धांतों को मानते थे और उसी का प्रचार प्रसार करते रहें। ऐसा कहने में कोई आपत्ति नहीं है कि यह दोनों संत 14वीं सदी के बुद्ध थे।
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✍️आर० के० बौद्ध
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रैदास गुरु
गुरुबाणी हरे मन की पीर,
मन भायी गुरु की तस्वीर।
जीवन में है छाया अंधेरा,
रैदास गुरु दे जिसने चीर।
अनपढ़ता का पाप मिटैगा,
जब चले गुरु ज्ञान का तीर।
सही गुलामी की बदनामी,
गुरुवर ही काटे ये जंजीर।
ऊंच-नीच ने खूब रुलाया,
रैदास गुरु ही बंधावे धीर।
गुरु बेगमपुरा राज बसा दे,
फेर सुख भोगे मेरा शरीर।
भाईचारा प्यार बढ़ा दे,
गुरु नफरत की मेट लकीर।
संपर्क–
✍️भूपसिंह भारती
आदर्श नगर नारनौल हरियाणा