Siddharth Buddh Kaise Bane
1)भृगु आश्रम पर रुकना1. अन्य पंथो का परीक्षण करने के उद्देश्य से सिद्धार्थ गौतम ने आलार काळाम से भेंट करने के लिए राजगृह को छोड़ दिया।
2. मार्ग में उसने भृगु ऋषि का आश्रम देखा और यूं ही जरा देखने के लिये उस में प्रवेश किया।
3. आश्रम के ब्राह्मण निवासी जंगल से लकड़ी चुनकर लाए थे। उनके हाथ तपस्या की अति आवश्यक वस्तुएं समिधा, पुष्प तथा कुश के भरे थे। वे बुद्धिमान अपनी-अपनी कुटियों में न जाकर सिद्धार्थ गौतम की ही ओर मुड़े।
4. आश्रम निवासियों द्वारा समुचित रूप से सम्मानित होकर सिद्धार्थ गौतम ने भी आश्रम के बड़े बूढ़ो के प्रति आदर समर्पित किया।
5. उस मोक्ष कामी बुद्धिमान ने उन स्वर्ग कामी तपस्वियों की विचित्र विचित्र तपस्विओं का निरीक्षण करते हुए उस आश्रम को देखा।
6. उस सुकोमल संन्यासी ने उस पवित्र वन में उन तपस्वियों को वैसी नाना प्रकार की तपस्याएं करते हुए उस आश्रम को देखा।
7. तपस्याओं के रहस्य के श्रेष्ठ ज्ञाता भृगु ब्राह्मण में उसे सभी प्रकार की तपस्याएं समझायी और प्रत्येक तपस्या का फल भी बताया।
8. पानी से उत्पन्न, निरग्नि भोजन, मूल और फल यही धर्म शास्त्रों के अनुसार तपस्वियों का भोजन है, लेकिन तपस्या के भिन्न-भिन्न नाना रूप है।
9. कुछ पक्षियों की भांति दाने चुप कर गुजारा करते हैं, दूसरे हिरणों की भांति घास चुगते हैं और तीसरे सांपों की भांति वायु भक्षी होते हैं- मानो यह दीमक की बांबी ही बन गए हो।
10. दूसरे बड़ी कठिनाई से पत्थरों में अपने शरीर के लिए पोषण प्राप्त करते हैं, दूसरे अपने दांतो से ही पीस कर अन्न खाते हैं, और तीसरे दूसरों के लिए वह उबालते हैं और उनके लिए भाग्य वश जो कुछ थोड़ा बच रहे उसी पर गुजारा करते हैं।
11. कुछ दूसरे निरंतर पानी में भीगी जटाओं से दो बार अग्नि देवता को अर्घ्य अर्पण करते हैं, कुछ दूसरे मछलियों की तरह पानी में डूबे रहते हैं। उनके बदनों को कछुए सोचते रहते हैं।
12. कुछ समय तक इस प्रकार से तपस्या के कष्ट सहने से - अधिक कष्ट सहने से स्वर्ग, मध्यम कष्ट सहने से मृत्युलोक वे अंत में सुख लाभ करते हैं। कहा गया है कि कष्ट सहन ही पुण्य का मूल्य है।
13. यह सब सुना तो गौतम ने उत्तर दिया- किसी भी ऐसे आश्रम को देखने का यह मेरा पहला अवसर है। मेरी समझ में तुम्हारा यह तपस्या क्रम नहीं आता।
14. अभी तो मैं केवल इतना ही कह सकता हूं। आपकी यह निष्ठा स्वर्ग लाभ के लिए है, किंतु मेरी इच्छा तो यही है कि संसार के दु:ख के मूल कारण का और उसके दूर करने का उपाय खोज निकाला जाय। क्या मैं अब आपसे विदा ले सकता हूं? मैं सांख्य दर्शन का ज्ञान प्राप्त करना चाहता हूं कि क्या यह दोनों पद्धतियां मेरी समस्या के हल में किसी प्रकार सहायक हो सकते हैं?
15. जब मैं सोचता हूं कि मुझे आप लोगों से- जो ऐसी निष्ठा से अपने पथ पर अग्रसर हो रहे हैं, जिन्होंने मेरे प्रति इतने सौहार्द्र का परिचय दिया है, विदा लेनी होगी, तो मुझे बड़ा दु:ख होता है, वैसा ही दु:ख जैसा मुझे अपने संबंधियों को छोड़ते समय हुआ था।
16. मैं जो इन वन से विदा ले रहा हूं यह कोई आपकी कृति के प्रति वितृष्णा के कारण नहीं, क्योंकि आप तो अपने पूर्वज ऋषियों के पथ पर चलने वाले महान ऋषि-गण हैं।
17. मैं मुन आलार काळाम के पास जाना चाहता हूं, जो सुविज्ञ माना जाता है।
18. उसका यह संकल्प देखकर आश्रम पति भृगु ने कहा- राजकुमार तुम्हारा संकल्प महान है। तुमने तरुण होने के बावजूद स्वर्ण सुख और मोक्ष के बारे में गंभीरता से विचार कर लिया है और तुम स्वर्ग सुख के स्थान पर मोक्ष लाभ करना चाहते हो। तुम निसन्देह वीर हो।
19. यदि जैसा तुम कहते हो, यही तुम्हारा दृढ़ निश्चय हो तो शीघ्र विन्ध्य प्रदेश को जाओं। वही तुम मुनि आलार काळाम रहता है जो निरपेक्ष सुख के रहस्य का ज्ञाता है।
20. उससे तुम मार्ग का ज्ञान प्राप्त करोगे। लेकिन जहां तक मैं देख सकता हूं तुम वहां भी न रुकोगे। तुम उसके सिद्धांत की भी जानकारी प्राप्त कर और आगे बढ़ जाओगे।
21. गौतम ने का धन्यवाद किया और ऋषि मण्ड़ली के प्रति आदर प्रदर्शित कर वहां से विदा हुआ। वे ऋषि - गण भी उसके प्रत यथा योग्य सत्कार सम्मान की भावना प्रदर्शित कर पुनः तपस्या करने में निमित्त वन में जा दाखिल हुए।
2) संख्या-परंपरा का अध्ययन
1. भृगु के आश्रम से विदा ले चुकने पर गौतम आलार काळाम के आश्रम का पता लगाने के लिए निकल पड़ा।
2. आलार काळाम उस समय वैशाली में ठहरा हुआ था। गौतम उधर गया। वैशाली पहुंचकर वह उसके आश्रम पहुंचा।
3. आलार काळाम के पास पहुंच कर उसने कहा कि मैं आपके सिद्धांत और अभ्यास में दीक्षित होना चाहता हूं।
4. आलार काळाम ने उत्तर दिया- तुम्हारा स्वागत है। मेरा सिद्धांत है ऐसा है कि तुम्हारे जैसा बुद्धिमान आदमी इसे अचिरकाल में ही स्वयं समझ ले सकता हैं। मेरे से सिद्धांत का साक्षात कर सकता है और तदनुसार जीवन बिताने लग सकता है।
5. निश्चय से, तुम ऊंची से ऊंची शिक्षा ग्रहण करने के पात्र हो।
6. आलार काळाम के ये शब्द सुनकर राजकुमार बहुत प्रसन्न हुआ। उसने उत्तर दिया-
7. इस असीम करुणा के कारण जो आप मेरे प्रति दिखा रहे हैं, सदोष होने पर भी मुझे लगता है कि ये निर्दोष हूं।
8.क्या आप कृपा कर मुझे अपना सिद्धांत बताएंगे?
9. आलार काळाम बोला- तुम्हारे शील, तुम्हारे चरित्र और तुम्हारे दृढ़ निश्चय का मेरे मन पर ऐसा प्रभाव पड़ा है कि यह तुम्हारी पात्रता जांचने के लिए तुम्हारी कोई परीक्षा नहीं लेना चाहता।
10. हे सुनने वालों में श्रेष्ठ! हमारे सिद्धांतों को सुनो।
11. तब उसने गौतम को उन सिद्धांतों से परिचित कराया जो उस समय सांख्य-दर्शन के नाम से ज्ञात थे।
12. प्रवचन की समाप्ति पर आलार काळाम ने कहा-- गौतम! बस इतने ही हमारे सिद्धांत हैं। मैंने सार रूप में सब बता दिये हैं।
13.गौतम आलार काळाम की स्पष्ट व्याख्या से बड़ा प्रसन्न हुआ।
3) समाधि मार्ग का अभ्यास
1. जिस समय गौतम अपनी समस्या का हल ढूंढ निकलने के लिए नाना तरह के परीक्षण करने में लगा हुआ था, उसे विचार आया कि वह समाधि लगाने का ढंग भी क्यों ना सीख ले?
2. ध्यान मार्ग की तीन पद्धतियां प्रचलित थीं।
3. तीनों पद्धतियों में एक बात समान थी। तीनों की मान्यता थी कि सांस पर काबू पा लेने से चित्त की एकाग्रता सिद्ध हो जाती है।
4. सास को बस में रखने (?) की एक पद्धति आनापानासति कहलाती थी।
5. सांस को वश में रखने की एक दूसरी पद्धति प्रचलित थी जो प्राणायाम कहलाती थी। यह सांस लेने के तीन विभाग करती थी:
1) पूरक ) अंदर सांस खींचना
2) कुंभक ) सांस को अंदर रोके रखना
3) रेचक ) सांस को बाहर निकाल देना
सांस को वश में करने का एक और तीसरा मार्ग समाधि-मार्ग आता था।
6. आलार काळाम ध्यान-मार्ग में निष्णात समझा जाता था। गौतम को लगा यह अच्छा होगा कि यदि यह आलार काळाम की देख-रेख में ध्यान- मार्ग का कुछ अभ्यास कर लें।
7. इसलिए उसने आलार काळाम से बातचीत की और प्रार्थना की कि वह कृपया उसे ध्यान मार्ग का अभ्यास करा दे।
8. आलार काळाम का उत्तर था - बड़ी खुशी से।
9. आधार कलाम ने उसे अपने ध्यान मार्ग की विधि सिखाई। इसकी सात सिढ़ियां थी।
10.गौतम ने इस विधि का नियमित रूप से प्रतिदिन अभ्यास किया।
11.इस विधि पर पूरा अधिकार कर चुकने के बाद गौतम ने पूछा- क्या सीखने के लिए कुछ और शेष है?
12. आलार काळाम का उत्तर था- मित्र! नहीं इसके अतिरिक्त मेरे पास सिखाने के लिए कुछ नहीं। गोतम ने आलार काळाम से बिदा ली।
13. गौतम ने उद्दक रामपुत्त नाम के एक दूसरे योगी के बारे में सुना जिसकी ख्याति थी कि उसने एक ऐसी ध्यान-विधि का आविष्कार किया है कि उससे ध्यानी आलार काळाम की ध्यान-विधि की अपेक्षा एक सीढ़ी ऊपर चढ़ जाता है।
14. गौतम ने सोचा कि यह विधि भी सीख कर योगी की अंतिम अवस्था तक पहुंचना चाहिये। तदनुसार हुआ उद्दक रामपुत्त के आश्रम में पहुंचा और उसके कथनानुसार योगाभ्यास आरम्भ किया।
15.थोड़ी देर में ही गौतम ने उद्दक रामपुत्त के आठवें दर्जे तक भी अधिकार प्राप्त कर लिया। उद्दक रामपुत्त की ध्यान विधि को पूर्ण रूप से हस्तगत करने के अनंतर गौतम ने उससे भी वही प्रश्न पूछा जो उसने आलार काळाम से पूछा था: - क्या आगे कुछ और भी सीखना शेष है?
16.उद्दक रामपुत्त का उत्तर भी पूर्ववत ही था:- मित्र! इसके अतिरिक्त तुम्हें सिखाने के लिए और मेरे पास कुछ नहीं।
17. आलार काळाम और उद्दक रामपुत्त दोनों ध्यानाचार्य के रूप में कौशल जनपद में प्रसिद्ध थे। लेकिन गौतम ने सुना कि मगध जनपद में भी वैसे ही ध्यानाचार्य हैं। उसने सोचा कि उसे उसकी भी विधि सीख लेनी चाहिये।
18. तदनुसार गौतम मगध गया।
19. उसने देखा कि यद्यपि उनकी भी ध्यान विधि का आधार सांस पर काबू पाना ही था, तो भी जो ध्यान विधि कौशल जनपद में प्रचलित थी, उससे वह सर्वथा भिन्न थी।
20. इस ध्यान विधि की विशेषता यह थी कि सांस का सर्वथा निरोध करके चित्त की एकाग्रता का संपादन करती थी।
21. गौतम ने यह विधि सीखी। जब उसने सांस को रोक कर चित्त को एकाग्र करने का प्रयास किया हो तो उसने देखा कि उसके कानों में से बड़ी तीव्र आवाज आती है और अपना सिर उसे ऐसा प्रतीत होने लगा मानो कोई तेज चाकू से चीर रहा हो।
22. यह बड़ी कष्टदायक विधि थी। लेकिन गौतम ने इस पर भी अधिकार प्राप्त कर ही लिया।
23.इस प्रकार समाधि-मार्ग का अभ्यास किया।
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4) तपस्या का परीक्षण
1. गौतम ने सांख्य-मार्ग तथा समाधि-मार्ग का परीक्षण कर लिया था। लेकिन वह तपश्चार्या का परीक्षण बिना किये ही भृगुओं के आश्रम से चला आया था।
2. उसे लगा कि इसके बारे में भी उसका स्वानुभाव होना चाहिए ताकि वह अधिकार से इसकी चर्चा कर सकें।
3. तद्नुसार गौतम गया पहुंचा। वहां पहुंचकर सबसे पहले उसने घूम फिर कर आसपास का इलाका देखा। बाद में उसने तपश्चार्या के लिए गया के राजर्षि नेंगरी के आश्रम में- जो की उरुवेला में था-निवास करने का निश्चय किया। तपश्चार्या के लिए नेरञ्जरा नदी के तट पर यह एक एकांत स्थान था।
4. उरूवेला में उसे पांच परिव्राजक भी मिले जो उसे राजगृह में मिले थे और जिन्होंने उसे शांति का समाचार लाकर सुनाया था। वे भी तपश्चार्या का अभ्यास कर रहे थे।
5. उन तपस्वियों ने उसे देखा और उसके पास आकर कहा कि वह उन्हें भी साथ ले ले। गौतम ने स्वीकार किया।
6. इसके बाद से वे उसकी सेवा करते हुए उसकी आज्ञा में रहने लगे। वे उसके प्रति बड़े विनम्र थे और जैसा वह कहे वैसा करने वाले थे।
7. गौतम की तपस्या तथा आत्म-क्लेश की प्रक्रिया अत्यंत उग्र रूप की थी।
8. कभी-कभी वह केवल दो तीन घरों पर ही भिक्षाटन के लिए जाता, सात घरों से अधिक पर कभी नहीं! और उन घरों में से भी एक घर से दो तीन कौर भोजन ही स्वीकार करता, सात कौर से अधिक किसी एक घर से नहीं।
9. वह दिन में एक दो कटोरी भर भोजन पर ही गुजारा करता, सात कटोरियों से अधिक किसकी हालत में नहीं।
10. कभी-कभी वह सारे दिन में 1 ही बार भोजन करता, कभी-कभी दो दिनों में एक बार, इसी क्रम से कभी-कभी 7 दिनों में 1 बार या 15 दिनों में भी एक बार और बड़े ही नपी-तुली मात्रा में।
11.जब उसने तपश्चार्या में और प्रगति की तो उसका आहार जंगल से इकट्ठी की हुई हरी जड़े मात्र रह गया था, या अपने से उगे हुए जौ या धान के दाने, या पेड़ों की छाल के टुकड़े, या काई, या चावल के गिर्द भूसी के अंदर के लाल कण, या उबले हुए चावल की पीछ, या सरसों आदि की खली।
12. वह जड़े और जंगली फल खाकर रहता था, या जो स्वयं हवा से अपने आप गिरें।
13. उसके कपड़े या तो सन के बने थे, या सन की रस्सी और कूड़े के ढेरों पर पड़े हुए चीथडो़ के या पेड़ की छाल के, या आधी या पूरी मृग-छाल के या घास के या छाल की लकड़ी की पत्तियों के, या आदमियों या पशुओं के बालों से बने कम्बलों के और या उल्लू के परों के।
14. वह अपने सिर और दाढ़ी के बाल नोच नोच उखाड़ता था, वह हमेशा सीधा तथा पालथी मारकर बैठता था तथा वह पालथी मारे मारे आगे सरकता था- वह खड़ा नहीं होता था।
15. इस तरह से तथा और भी नाना प्रकार के हुआ अपने शरीर को कष्ट और पीड़ा पहुंचाता था- उसकी तपश्चार्या इस सीमा तक पहुंच गई थी।
16. अपने शरीर के प्रति उपेक्षा के भाव को वह इस सीमा तक ले गया कि वर्षों तक उसके शरीर पर मैल जमती रही जो कि बाद में अपने आप गिरने लगी।
17. भयानक घनघोर जंगल में रहता था, ऐसे घनघोर जंगल में कि उसके आरे में कहा जाता था कि एक पागल के सिवा और कोई उस जंगल में प्रवेश करने का साहस नहीं कर सकता। यदि करेगा तो उसके रोंगटे खड़े हो जाएंगे।
18. शीत ऋतु में जब रातें भयानक ठंडी हो जाती तो कृष्ण-पक्ष के दिनों में रात को वह खुले में रहता और दिन के समय धूप अंधेरे में।
19. और जब वर्षा के ठीक पहले ग्रीष्म ऋतु की भयानक गरमी पड़ने लगती तो दिन में वह सूर्य के नीचे रहते और रात को सांस घोट देने वाली गरमी में भीतर जंगल में।
20. वह श्मशान-भूमि में मुर्दों की हड्डियों का तकिया बना कर लेटता।
21. इसके बाद गौतम 1 दिन में एक फली खाकर दिन बिताने लगा- बाद में एक ही सरसों का दाना- बाद में एक ही चावल का दाना।
22. जब वह एक दिन में केवल एक ही दाना खाकर गुजारा करने लगा तो उसका शरीर बहुत क्षीण हो गया।
23. यदि वह अपने पेट को स्पर्श करता, तो उसका हाथ उसकी पीठ को जा लगता; यदि व अपनी पीठ को स्पर्श करता, तो उसका हाथ उसके पेट को जा लगता। उसका पेट और पीठ एक दूसरे के इतने नजदीक सट गये थे। यह सब कुछ उसकी अत्यंत अल्पाहारता के ही कारण हुआ था।
5) तपश्चार्या का त्याग
1. गौतम की तपश्चार्या और आत्म-पीड़न बड़े ही उग्र रूप का था- इतना उग्र जितना उग्र हो सकता था। यह 6 वर्ष के लंबे अर्से तक जारी रहा।
2. 6 वर्ष बीतने पर उसका शरीर इतना दुर्बल हो गया था कि वह हिल डो़ल तक न सकता था।
3. तब भी उसे कोई नया प्रकाश नहीं दिखाई दिया था, और संसार में जो दुःख की समस्या है और जिस पर उसका मन केंद्रित था, उस समस्या का कोई हल उसे दिखाई नहीं दिया था।
4. उसने अपने मन में सोचा- यह न आत्म विजय का मार्ग है, न पुर्ण बोधी प्राप्त करने का मार्ग है और न मोक्ष का मार्ग है।
5. कुछ इस संसार के सुख-भोग के निमित्त कष्ट उठाते हैं, कुछ स्वर्ग लाभ के निमित्त कष्ट सहन करते थे, सभी प्राणी आशा के चक्कर में पढ़कर अपने उद्देश्य को प्राप्त न हो, सुख को खोजते हैं, दुःख के गढ़े में जा गिरते हैं।
6. क्या मेरे साथ भी कुछ कुछ ऐसा ही नहीं हुआ है?
7. मैंने जो प्रयास किया है मैं उसे दोष नहीं दे रहा हूं, किन्तु यह आधार को छोड़कर आकाश में उड़ने का प्रयास।
8. मैं पूछता हूं, क्या शरीर का अधिक से अधिक उत्तापन धर्म सकता है?
9. क्योंकि मन की प्रेरणा से ही शरीर या तो कार्य करता है अथवा कार्य करने विरत रहता है, इसलिए मात्र मन की साधना ही योग्य है- बिना विचार के शरीर एक कुत्तें के समान है।
10. यदि केवल शरीर की ही बात होती तो शायद भोजन की शुद्धि से ही पवित्रता आ सकती: किंतु जो करता है, जो मन है- उसका भी तो प्रश्न है। लेकिन यह सब किस काम का ?
11. जिसके शरीर का बल जाता रहा, जो भूख तथा प्यास से परेशान है जिसका मन थकावट के मारे एकाग्र और शांत नहीं है- ऐसे आदमी को कभी नया-ज्ञान प्राप्त नहीं हो सकता।
12. जो पूर्ण रूप से शांत नहीं है वह ऐसे उद्देश्य को जो चित्त द्वारा ही साध्य से ही ठीक ठीक प्राप्त हो सकती है।
13. सच्ची शांति और चित्त की एकाग्रता शरीर की आवश्यकताओं की पूर्ति से ही ठीक ठीक प्राप्त हो सकती है।
14. इस समय उरुवेला में सेनानी नाम का एक गृहपति रहता था। उसकी कन्या का नाम था सुजाता।
15. सुजाता ने एक न्यग्रोथ वृक्ष के प्रति मिन्नत मान रखी थी और यदि उसे पुत्र-लाभ हो तो प्रति-वर्ष भेंट चढ़ाने का संकल्प किया था।
16. क्योंकि उसकी इच्छा पूर्ण हुई थी, इसलिए उसने अपनी पूण्णा नाम की दासी को पूजा-स्थली तैयार करने के लिए भेजा था।
17. गौतम को न्यग्रोथ वृक्ष के नीचे बैठा देख पुण्णा ने सोचा आज वृक्ष देवता ही साकार हो गया हैं।
18. सुजाता स्वयं आई और उसने अपनी बनाई हुई खीर स्वर्ण-पात्र में सिद्धार्थ गौतम को अर्पण की।
19. उसने स्वर्ण पात्र लिया और सुपतिट्ठ नाम के नदी घाट पर स्नान कर में अनन्तर भोजन ग्रहण किया।
20. किस प्रकार उसकी तपश्चार्या का अन्त हुआ।
21. जो पांच परिव्राजक सिद्धार्थ गौतम के साथ थे, वे उससे रूष्ट हो गये। क्योंकि, उसने तपस्वी तथा आत्म-पीड़न के जीवन का परित्याग कर दिया था। वे सिद्धार्थ गौतम को छोड़कर चले गये।
4) तपस्या का परीक्षण
1. गौतम ने सांख्य-मार्ग तथा समाधि-मार्ग का परीक्षण कर लिया था। लेकिन वह तपश्चार्या का परीक्षण बिना किये ही भृगुओं के आश्रम से चला आया था।
2. उसे लगा कि इसके बारे में भी उसका स्वानुभाव होना चाहिए ताकि वह अधिकार से इसकी चर्चा कर सकें।
3. तद्नुसार गौतम गया पहुंचा। वहां पहुंचकर सबसे पहले उसने घूम फिर कर आसपास का इलाका देखा। बाद में उसने तपश्चार्या के लिए गया के राजर्षि नेंगरी के आश्रम में- जो की उरुवेला में था-निवास करने का निश्चय किया। तपश्चार्या के लिए नेरञ्जरा नदी के तट पर यह एक एकांत स्थान था।
4. उरूवेला में उसे पांच परिव्राजक भी मिले जो उसे राजगृह में मिले थे और जिन्होंने उसे शांति का समाचार लाकर सुनाया था। वे भी तपश्चार्या का अभ्यास कर रहे थे।
5. उन तपस्वियों ने उसे देखा और उसके पास आकर कहा कि वह उन्हें भी साथ ले ले। गौतम ने स्वीकार किया।
6. इसके बाद से वे उसकी सेवा करते हुए उसकी आज्ञा में रहने लगे। वे उसके प्रति बड़े विनम्र थे और जैसा वह कहे वैसा करने वाले थे।
7. गौतम की तपस्या तथा आत्म-क्लेश की प्रक्रिया अत्यंत उग्र रूप की थी।
8. कभी-कभी वह केवल दो तीन घरों पर ही भिक्षाटन के लिए जाता, सात घरों से अधिक पर कभी नहीं! और उन घरों में से भी एक घर से दो तीन कौर भोजन ही स्वीकार करता, सात कौर से अधिक किसी एक घर से नहीं।
9. वह दिन में एक दो कटोरी भर भोजन पर ही गुजारा करता, सात कटोरियों से अधिक किसकी हालत में नहीं।
10. कभी-कभी वह सारे दिन में 1 ही बार भोजन करता, कभी-कभी दो दिनों में एक बार, इसी क्रम से कभी-कभी 7 दिनों में 1 बार या 15 दिनों में भी एक बार और बड़े ही नपी-तुली मात्रा में।
11.जब उसने तपश्चार्या में और प्रगति की तो उसका आहार जंगल से इकट्ठी की हुई हरी जड़े मात्र रह गया था, या अपने से उगे हुए जौ या धान के दाने, या पेड़ों की छाल के टुकड़े, या काई, या चावल के गिर्द भूसी के अंदर के लाल कण, या उबले हुए चावल की पीछ, या सरसों आदि की खली।
12. वह जड़े और जंगली फल खाकर रहता था, या जो स्वयं हवा से अपने आप गिरें।
13. उसके कपड़े या तो सन के बने थे, या सन की रस्सी और कूड़े के ढेरों पर पड़े हुए चीथडो़ के या पेड़ की छाल के, या आधी या पूरी मृग-छाल के या घास के या छाल की लकड़ी की पत्तियों के, या आदमियों या पशुओं के बालों से बने कम्बलों के और या उल्लू के परों के।
14. वह अपने सिर और दाढ़ी के बाल नोच नोच उखाड़ता था, वह हमेशा सीधा तथा पालथी मारकर बैठता था तथा वह पालथी मारे मारे आगे सरकता था- वह खड़ा नहीं होता था।
15. इस तरह से तथा और भी नाना प्रकार के हुआ अपने शरीर को कष्ट और पीड़ा पहुंचाता था- उसकी तपश्चार्या इस सीमा तक पहुंच गई थी।
16. अपने शरीर के प्रति उपेक्षा के भाव को वह इस सीमा तक ले गया कि वर्षों तक उसके शरीर पर मैल जमती रही जो कि बाद में अपने आप गिरने लगी।
17. भयानक घनघोर जंगल में रहता था, ऐसे घनघोर जंगल में कि उसके आरे में कहा जाता था कि एक पागल के सिवा और कोई उस जंगल में प्रवेश करने का साहस नहीं कर सकता। यदि करेगा तो उसके रोंगटे खड़े हो जाएंगे।
18. शीत ऋतु में जब रातें भयानक ठंडी हो जाती तो कृष्ण-पक्ष के दिनों में रात को वह खुले में रहता और दिन के समय धूप अंधेरे में।
19. और जब वर्षा के ठीक पहले ग्रीष्म ऋतु की भयानक गरमी पड़ने लगती तो दिन में वह सूर्य के नीचे रहते और रात को सांस घोट देने वाली गरमी में भीतर जंगल में।
20. वह श्मशान-भूमि में मुर्दों की हड्डियों का तकिया बना कर लेटता।
21. इसके बाद गौतम 1 दिन में एक फली खाकर दिन बिताने लगा- बाद में एक ही सरसों का दाना- बाद में एक ही चावल का दाना।
22. जब वह एक दिन में केवल एक ही दाना खाकर गुजारा करने लगा तो उसका शरीर बहुत क्षीण हो गया।
23. यदि वह अपने पेट को स्पर्श करता, तो उसका हाथ उसकी पीठ को जा लगता; यदि व अपनी पीठ को स्पर्श करता, तो उसका हाथ उसके पेट को जा लगता। उसका पेट और पीठ एक दूसरे के इतने नजदीक सट गये थे। यह सब कुछ उसकी अत्यंत अल्पाहारता के ही कारण हुआ था।
5) तपश्चार्या का त्याग
1. गौतम की तपश्चार्या और आत्म-पीड़न बड़े ही उग्र रूप का था- इतना उग्र जितना उग्र हो सकता था। यह 6 वर्ष के लंबे अर्से तक जारी रहा।
2. 6 वर्ष बीतने पर उसका शरीर इतना दुर्बल हो गया था कि वह हिल डो़ल तक न सकता था।
3. तब भी उसे कोई नया प्रकाश नहीं दिखाई दिया था, और संसार में जो दुःख की समस्या है और जिस पर उसका मन केंद्रित था, उस समस्या का कोई हल उसे दिखाई नहीं दिया था।
4. उसने अपने मन में सोचा- यह न आत्म विजय का मार्ग है, न पुर्ण बोधी प्राप्त करने का मार्ग है और न मोक्ष का मार्ग है।
5. कुछ इस संसार के सुख-भोग के निमित्त कष्ट उठाते हैं, कुछ स्वर्ग लाभ के निमित्त कष्ट सहन करते थे, सभी प्राणी आशा के चक्कर में पढ़कर अपने उद्देश्य को प्राप्त न हो, सुख को खोजते हैं, दुःख के गढ़े में जा गिरते हैं।
6. क्या मेरे साथ भी कुछ कुछ ऐसा ही नहीं हुआ है?
7. मैंने जो प्रयास किया है मैं उसे दोष नहीं दे रहा हूं, किन्तु यह आधार को छोड़कर आकाश में उड़ने का प्रयास।
8. मैं पूछता हूं, क्या शरीर का अधिक से अधिक उत्तापन धर्म सकता है?
9. क्योंकि मन की प्रेरणा से ही शरीर या तो कार्य करता है अथवा कार्य करने विरत रहता है, इसलिए मात्र मन की साधना ही योग्य है- बिना विचार के शरीर एक कुत्तें के समान है।
10. यदि केवल शरीर की ही बात होती तो शायद भोजन की शुद्धि से ही पवित्रता आ सकती: किंतु जो करता है, जो मन है- उसका भी तो प्रश्न है। लेकिन यह सब किस काम का ?
11. जिसके शरीर का बल जाता रहा, जो भूख तथा प्यास से परेशान है जिसका मन थकावट के मारे एकाग्र और शांत नहीं है- ऐसे आदमी को कभी नया-ज्ञान प्राप्त नहीं हो सकता।
12. जो पूर्ण रूप से शांत नहीं है वह ऐसे उद्देश्य को जो चित्त द्वारा ही साध्य से ही ठीक ठीक प्राप्त हो सकती है।
13. सच्ची शांति और चित्त की एकाग्रता शरीर की आवश्यकताओं की पूर्ति से ही ठीक ठीक प्राप्त हो सकती है।
14. इस समय उरुवेला में सेनानी नाम का एक गृहपति रहता था। उसकी कन्या का नाम था सुजाता।
15. सुजाता ने एक न्यग्रोथ वृक्ष के प्रति मिन्नत मान रखी थी और यदि उसे पुत्र-लाभ हो तो प्रति-वर्ष भेंट चढ़ाने का संकल्प किया था।
16. क्योंकि उसकी इच्छा पूर्ण हुई थी, इसलिए उसने अपनी पूण्णा नाम की दासी को पूजा-स्थली तैयार करने के लिए भेजा था।
17. गौतम को न्यग्रोथ वृक्ष के नीचे बैठा देख पुण्णा ने सोचा आज वृक्ष देवता ही साकार हो गया हैं।
18. सुजाता स्वयं आई और उसने अपनी बनाई हुई खीर स्वर्ण-पात्र में सिद्धार्थ गौतम को अर्पण की।
19. उसने स्वर्ण पात्र लिया और सुपतिट्ठ नाम के नदी घाट पर स्नान कर में अनन्तर भोजन ग्रहण किया।
20. किस प्रकार उसकी तपश्चार्या का अन्त हुआ।
21. जो पांच परिव्राजक सिद्धार्थ गौतम के साथ थे, वे उससे रूष्ट हो गये। क्योंकि, उसने तपस्वी तथा आत्म-पीड़न के जीवन का परित्याग कर दिया था। वे सिद्धार्थ गौतम को छोड़कर चले गये।