1) Daakoo Angulimaal Aur Mahaatma Buddh ड़ाकू अंगुलिमाल की धम्म-दीक्षा | पतितों तथा अपराधियों
1. कौशल-नरेश प्रसेनजीत के राज्य में अंगुलिमाल नाम का एक डाकू रहता था, जिसके हाथ सदा रक्त से रंगे रहते, जिसका काम ही था आदमियों को सदा जख्मी करते रहना और उसकी जान लेते रहना और जिसके मन में किसी भी प्राणी के लिए कोई दया न थी। उसके कारण जो पहले गांव थे, वे अब गांव नहीं रहे थे; जो पहले नगर थे, वे अब नगर नहीं रहे थे; जो पहले इलाके थे, वे अब वह इलाके नहीं रहे थे।
2. जिस किसी आदमी की थी वह हत्या करता था, वह उसकी एक अंगली काट कर अपनी माला में पिरो लेता था- इसलिये उसका नाम अंगुलिमाल पड़ा।
3. एक समय जब भगवान बुद्ध श्रावस्ती के जेतवनाराम में विराजमान थे, उन्होंने डाकू अंगुलिमाल के अत्याचारों की कहानी सुनी। तथागत ने उस डाकू को एक संत पुरुष में बदल देने का निश्चय किया। इसलिए एक दिन भोजनान्तर, पात्र-चीवर धारण कर, जिधर अंगुलिमाल के होने की बात सुनी जाती थी, उधर ही चल दिये।
4. उन्हें उधर जाते देख, ग्वाले, बकरियां चराने वाले, हल जोतने वाले और दूसरे रास्ता चलने वाले भी मुसाफिर चिल्ला उठे। श्रमण! उधर मत जा। अंगुलिमाल के हाथ में पड़ जाएगा।
5. जब दस,बीस, तीस और चालीस आदमि तक भी इकट्ठे मिलकर यात्रा करते हैं; तब भी वह उस डाकू के काबू में आ जाते हैं। लेकिन तथागत बिना एक भी शब्द बोले अपने पथ पर आगे बढ़ते ही रहे।
6. दूसरी और तीसरी बार भी इन आसपास के लोगों ने तथा अन्य भी सभी लोगों ने तथागत को सावधान किया। किंतु तथागत अपने पथ पर आगे बढ़ते ही गये।
7. कुछ दूर से डाकू ने तथागत को उस ओर आगे बढ़ते आते देखा। उसे बड़ा आश्चर्य हुआ। जब दस, बीस… चालीस,पचास आदमी तक भी कट्ठे मिलकर उस ओर आने का साहस नहीं करते, यह 'श्रमण' अकेला ही उस ओर आगे बढ़ बड़ा चला रहा हैं। डाकू ने 'श्रवण' की हत्या करने का विचार किया। उसने अपनी ढाल-तलवार ली, तीर और तृणीर संभाले और तथागत का पीछा किया।
8. तथागत अपनी स्वाभाविक गति से आगे बढ़ चले जा रहे थे, किंतु डाकू अपने पूरे जोर से उनका पीछा करने पर भी उनको पकड़ नहीं पा रहा था।
9. डाकू ने सोचा- यह विचित्र बातें हैं! अद्भुत बात हैं! अभी तक ऐसा था कि पूरी गति से भागे जातें हुए एक हाथी, एक घोड़े, एक गाड़ी और एक हिरण तक को मैं पा ले सकता था, और अब मैं पूरा जोर लगा कर भी स्वाभाविक गति से जाते हुए श्रवण को भी नहीं पकड़ पा रहा हूं। तो वह रुक गया और उसने चिल्लाकर तथागत को भी कहा- 'रुको'।
10. जब दोनों मिले, तथागत ने कहा- अंगुलिमाल! मैं तो रुका हूं। अब तू भी पाप-कर्म करने से रुक। मैं इसलिये यहां तक आया हूं कि तू भी सत्यपथ का अनुगामी बन जाये। तेरे अंदर का 'कुशल' अभी मरा नहीं हैं। यदि तू भी इसे केवल एक अवसर देगा तो यह तुम्हारी कायापलट देगा।
11. अंगुलिमाल पर तथागत ने वचनामृत का प्रभाव पड़ा। बोला- आखिर इस मुनि ने मुझे जीत ही लिया।
12. और अब जब आप की दिव्य वाणी मुझे हमेशा के लिए पाप-विरत होने को कह रही हैं, तो मैं इस अनुशासन को स्वीकार करने के लिए तैयार हूं।
13. अंगुलिमाल ने अपने गले में से अंगुलयों की माला उतार कर दूर फेंक दी और तथागत के चरणों पर गिरकर 'धम्म-दीक्षा' कि याजना की।
14. देवताओं और मनुष्यों के शास्ता तथागत बोले- भिक्षु! आ। और अंगुलिमाल उसी समय 'भिक्षु' बन गया।
15. भिक्षु अंगुलिमाल को अपना अनुचर बनाकर तथागत श्रावस्ती के जेतवनाराम को वापिस लौट गये। ठीक उसी समय राजा प्रसेनजित के महल के आंगन में एक बड़ी भारी भीड़ चिल्ला-चिल्ला कर राजा से कह रही थी- तुम्हारे राज्य में जो अंगुलिमाल डाकू है, वह बहुत अत्याचार कर रहा हैं, जुल्म ढा रहा हैं, निर्दोष लोगों को जान से मार रहा है और उन्हें जख्मी बना रहा हैं। जिन लोगों को वह जान से मारता हैं, उसकी अंगुलियां काट-काट कर वह माला में पिरो लेता है और उसे अभिमान पूर्वक धारण करता हैं। महाराज! उसका दमन करें। प्रसेनजित ने उसका मूलोच्छेद कर डालने का आश्वासन दिया। लेकिन वह कुछ भी कर सकने में असमर्थ रहा।
16. एक दिन राजा प्रसेनजित तथागत के दर्शनार्थ जेतवन गया। तथागत ने प्रश्न किया- राजन! क्या मगध के नरेश सेनिय बिम्बिसार के साथ मामला कुछ गड़बड़ाया है या वैशाली के लिच्छिवियों साथ अथवा किसी अन्य विरोधी शक्ति के साथ?
17. भगवान! इस प्रकार की तो कोई बात नहीं हैं। किंतु मेरे राज्य में अंगुलिमाल नाम का एक डाकू रहता हैं, जो मेरी प्रजा को बहुत कष्ट दे रहा हैं। मैं उसका दमन करना चाहता हूं, किंतु मैं असमर्थ सिद्ध हुआ हूं।
18. राजन! यदि आप अब देखें कि अंगुलिमाल के दाढ़ी मूछ मुण्डे हैं, उसने काषाय वस्त्र धारण कर रखा हैं, वह एक भिक्षु हैं, न वह किसी को मारता हैं, न चोरी करता हैं, न झूठ बोलता हैं, एकाहारी है और श्रेष्ठ जीवन व्यतीत करता हैं तो आप उससे कैसा व्यवहार करें?
19. भगवान! या तो मैं उसे अभिवादन करूंगा, या उसके आगमन पर खड़ा हो जाऊंगा, या उसे बैठने का निमंत्रण दूंगा, या उसे चीवर तथा भिक्षु की अन्य आवश्यकतायें स्वीकार करने के लिए प्रार्थना करूंगा अथवा मैं उसकी रक्षा सुरक्षा की व्यवस्था करूंगा- जिसका वह अधिकारी हैं। लेकिन इतना दुष्ट और इतना पतित ऐसा शीलवान हो ही कैसे सकता हैं?
20. उस समय भिक्षु अंगुलिमाल भगवान के नातिदूर ही थे। भगवान ने अपना दाहिना हाथ निकाला और उसकी ओर संकेत करके कहा- राजन! यह हैं अंगुलिमाल।
21. राजा ने यह देखा तो वह जैसे गूंगा ही हो गया। उसके रोंगटे खड़े हो गये। यह देख तथागत ने कहा-- राजन! भय मत मानें। यहां हम का कोई कारण नहीं हैं।
22. राजा का भय और घबराहट दूर हुई तो वह अंगुलिमाल के पास गया और बोला-- पूज्यवर! क्या आप सचमुच अंगुलिमाल हैं? राजन! हां।
23. आपके पिता का क्या गोत्र था? और आपकी माता का क्या गोत्र था? राजन! मेरा पिता गाग्र्य था और मेरी माता मैत्रायणी।
24. गाग्र्य-मैत्रायणी-पुत्र! प्रसन्न हो। मैं अब से आप की सब आवश्यकतायें पूरी करूंगा।
25. उस समय अंगुलिमाल ने व्रत ले लिया था कि वह अरण्य में ही रहेगा, भिक्षा पर ही निर्भर करेगा और तीन से अधिक चीवरों का व्यवहार नहीं करेगा और तीन चीवर भी पंसू-कूलिक होंगे अर्थात कूड़े-कचरे के ढ़ेर पर बड़े मिले हुए कपड़े से बने होंगे। उसने यह कहकर कि उसके तीन चीवर उसके पास हैं, राजा का निमंत्रण स्वीकार कर दिया।
26. तब राजा भगवान के पास गया और अभिवादन कर चुकने के अनन्तर एक ओर बैठकर वाला- भगवान! यह आश्चर्य है। यह अद्भुत हैं। आप जंगली को फालतू बना लेते हैं। अदान्त को दान्त कर देते हैं। अशान्त को शान्त कर देते हैं। यही यह है जिसे मैं लाठी-तलवार से वश में नहीं कर सकता। लेकिन! भगवान ने उसे बिना किसी लाठी-तलवार के वश में कर लिया है। अब मैं आपसे विदा मांगता हूं। मुझे बहुत से कार्य हैं।
27. आप जिसका समय समझें। तब राजा प्रसेनजित अपने स्थान से उठा और अत्यंत विनम्रतापूर्वक अभिवादन कर विदा हुआ।
28. एक दिन जब पात्र चीवर धारण किये अंगुलिमाल श्रवास्ती में भिक्षाटन कर रहा था, एक आदमी ने उसके सिर पर ढेला फेंक कर मारा, दूसरे ने एक डण्डा़ फेंक कर मारा और तीसरे ने एक ठीकरा फेंक कर मारा। सिर से रक्त बहने लगा। भिक्षा-पात्र टूट गया। वस्त्र फट गये। ऐसी ही अवस्था में अंगुलिमाल भगवान बुद्ध के पास पहुंचा। वह समीप आया तो भगवान बुद्ध ने कहा-- अंगुलिमाल! यह सब सहन कर। अंगुलिमाल! यह सब सहन कर।
29. इस प्रकार भगवान बुद्ध की शिक्षाओं को अंगीकार करने से अंगुलिमाल डाकू एक संत-पुरुष बन गया।
30. मुक्ति-सुख का आनंद लेते हुए उसने कहा-- जो पहले प्रमादी रहकर भी बाद में अप्रमादी हो जाता है, वह बादलों से मुक्त चंद्रमा की तरह लोक को प्रकाशित कर देता हैं।
31. मेरे शत्रु भी इस शिक्षा को सीखें, इस मत को मानें और प्रज्ञा के पथ को अंगीकार करें। मेरे शत्रु भी समय रहते मैत्री, विनम्रता और क्षमा-शीलता की शिक्षा ग्रहण करें। वे तद्नुसार आचरण करें।
32. अंगुलिमाल के रूप में मैं पतनोन्मुख था, मेरी अधोगती थी, मैं धारा में नीचे की ओर बहा जा रहा था। तथागत ने मुझे स्थल पर लाकर खड़ा कर दिया। अंगुलिमाल के रूप में मैं खून रंगे हाथ वाला था; अब मैं संपूर्ण रूप से मुक्त हूं।
2. जिस किसी आदमी की थी वह हत्या करता था, वह उसकी एक अंगली काट कर अपनी माला में पिरो लेता था- इसलिये उसका नाम अंगुलिमाल पड़ा।
3. एक समय जब भगवान बुद्ध श्रावस्ती के जेतवनाराम में विराजमान थे, उन्होंने डाकू अंगुलिमाल के अत्याचारों की कहानी सुनी। तथागत ने उस डाकू को एक संत पुरुष में बदल देने का निश्चय किया। इसलिए एक दिन भोजनान्तर, पात्र-चीवर धारण कर, जिधर अंगुलिमाल के होने की बात सुनी जाती थी, उधर ही चल दिये।
4. उन्हें उधर जाते देख, ग्वाले, बकरियां चराने वाले, हल जोतने वाले और दूसरे रास्ता चलने वाले भी मुसाफिर चिल्ला उठे। श्रमण! उधर मत जा। अंगुलिमाल के हाथ में पड़ जाएगा।
5. जब दस,बीस, तीस और चालीस आदमि तक भी इकट्ठे मिलकर यात्रा करते हैं; तब भी वह उस डाकू के काबू में आ जाते हैं। लेकिन तथागत बिना एक भी शब्द बोले अपने पथ पर आगे बढ़ते ही रहे।
6. दूसरी और तीसरी बार भी इन आसपास के लोगों ने तथा अन्य भी सभी लोगों ने तथागत को सावधान किया। किंतु तथागत अपने पथ पर आगे बढ़ते ही गये।
7. कुछ दूर से डाकू ने तथागत को उस ओर आगे बढ़ते आते देखा। उसे बड़ा आश्चर्य हुआ। जब दस, बीस… चालीस,पचास आदमी तक भी कट्ठे मिलकर उस ओर आने का साहस नहीं करते, यह 'श्रमण' अकेला ही उस ओर आगे बढ़ बड़ा चला रहा हैं। डाकू ने 'श्रवण' की हत्या करने का विचार किया। उसने अपनी ढाल-तलवार ली, तीर और तृणीर संभाले और तथागत का पीछा किया।
8. तथागत अपनी स्वाभाविक गति से आगे बढ़ चले जा रहे थे, किंतु डाकू अपने पूरे जोर से उनका पीछा करने पर भी उनको पकड़ नहीं पा रहा था।
9. डाकू ने सोचा- यह विचित्र बातें हैं! अद्भुत बात हैं! अभी तक ऐसा था कि पूरी गति से भागे जातें हुए एक हाथी, एक घोड़े, एक गाड़ी और एक हिरण तक को मैं पा ले सकता था, और अब मैं पूरा जोर लगा कर भी स्वाभाविक गति से जाते हुए श्रवण को भी नहीं पकड़ पा रहा हूं। तो वह रुक गया और उसने चिल्लाकर तथागत को भी कहा- 'रुको'।
10. जब दोनों मिले, तथागत ने कहा- अंगुलिमाल! मैं तो रुका हूं। अब तू भी पाप-कर्म करने से रुक। मैं इसलिये यहां तक आया हूं कि तू भी सत्यपथ का अनुगामी बन जाये। तेरे अंदर का 'कुशल' अभी मरा नहीं हैं। यदि तू भी इसे केवल एक अवसर देगा तो यह तुम्हारी कायापलट देगा।
11. अंगुलिमाल पर तथागत ने वचनामृत का प्रभाव पड़ा। बोला- आखिर इस मुनि ने मुझे जीत ही लिया।
12. और अब जब आप की दिव्य वाणी मुझे हमेशा के लिए पाप-विरत होने को कह रही हैं, तो मैं इस अनुशासन को स्वीकार करने के लिए तैयार हूं।
13. अंगुलिमाल ने अपने गले में से अंगुलयों की माला उतार कर दूर फेंक दी और तथागत के चरणों पर गिरकर 'धम्म-दीक्षा' कि याजना की।
14. देवताओं और मनुष्यों के शास्ता तथागत बोले- भिक्षु! आ। और अंगुलिमाल उसी समय 'भिक्षु' बन गया।
15. भिक्षु अंगुलिमाल को अपना अनुचर बनाकर तथागत श्रावस्ती के जेतवनाराम को वापिस लौट गये। ठीक उसी समय राजा प्रसेनजित के महल के आंगन में एक बड़ी भारी भीड़ चिल्ला-चिल्ला कर राजा से कह रही थी- तुम्हारे राज्य में जो अंगुलिमाल डाकू है, वह बहुत अत्याचार कर रहा हैं, जुल्म ढा रहा हैं, निर्दोष लोगों को जान से मार रहा है और उन्हें जख्मी बना रहा हैं। जिन लोगों को वह जान से मारता हैं, उसकी अंगुलियां काट-काट कर वह माला में पिरो लेता है और उसे अभिमान पूर्वक धारण करता हैं। महाराज! उसका दमन करें। प्रसेनजित ने उसका मूलोच्छेद कर डालने का आश्वासन दिया। लेकिन वह कुछ भी कर सकने में असमर्थ रहा।
16. एक दिन राजा प्रसेनजित तथागत के दर्शनार्थ जेतवन गया। तथागत ने प्रश्न किया- राजन! क्या मगध के नरेश सेनिय बिम्बिसार के साथ मामला कुछ गड़बड़ाया है या वैशाली के लिच्छिवियों साथ अथवा किसी अन्य विरोधी शक्ति के साथ?
17. भगवान! इस प्रकार की तो कोई बात नहीं हैं। किंतु मेरे राज्य में अंगुलिमाल नाम का एक डाकू रहता हैं, जो मेरी प्रजा को बहुत कष्ट दे रहा हैं। मैं उसका दमन करना चाहता हूं, किंतु मैं असमर्थ सिद्ध हुआ हूं।
18. राजन! यदि आप अब देखें कि अंगुलिमाल के दाढ़ी मूछ मुण्डे हैं, उसने काषाय वस्त्र धारण कर रखा हैं, वह एक भिक्षु हैं, न वह किसी को मारता हैं, न चोरी करता हैं, न झूठ बोलता हैं, एकाहारी है और श्रेष्ठ जीवन व्यतीत करता हैं तो आप उससे कैसा व्यवहार करें?
19. भगवान! या तो मैं उसे अभिवादन करूंगा, या उसके आगमन पर खड़ा हो जाऊंगा, या उसे बैठने का निमंत्रण दूंगा, या उसे चीवर तथा भिक्षु की अन्य आवश्यकतायें स्वीकार करने के लिए प्रार्थना करूंगा अथवा मैं उसकी रक्षा सुरक्षा की व्यवस्था करूंगा- जिसका वह अधिकारी हैं। लेकिन इतना दुष्ट और इतना पतित ऐसा शीलवान हो ही कैसे सकता हैं?
20. उस समय भिक्षु अंगुलिमाल भगवान के नातिदूर ही थे। भगवान ने अपना दाहिना हाथ निकाला और उसकी ओर संकेत करके कहा- राजन! यह हैं अंगुलिमाल।
21. राजा ने यह देखा तो वह जैसे गूंगा ही हो गया। उसके रोंगटे खड़े हो गये। यह देख तथागत ने कहा-- राजन! भय मत मानें। यहां हम का कोई कारण नहीं हैं।
22. राजा का भय और घबराहट दूर हुई तो वह अंगुलिमाल के पास गया और बोला-- पूज्यवर! क्या आप सचमुच अंगुलिमाल हैं? राजन! हां।
23. आपके पिता का क्या गोत्र था? और आपकी माता का क्या गोत्र था? राजन! मेरा पिता गाग्र्य था और मेरी माता मैत्रायणी।
24. गाग्र्य-मैत्रायणी-पुत्र! प्रसन्न हो। मैं अब से आप की सब आवश्यकतायें पूरी करूंगा।
25. उस समय अंगुलिमाल ने व्रत ले लिया था कि वह अरण्य में ही रहेगा, भिक्षा पर ही निर्भर करेगा और तीन से अधिक चीवरों का व्यवहार नहीं करेगा और तीन चीवर भी पंसू-कूलिक होंगे अर्थात कूड़े-कचरे के ढ़ेर पर बड़े मिले हुए कपड़े से बने होंगे। उसने यह कहकर कि उसके तीन चीवर उसके पास हैं, राजा का निमंत्रण स्वीकार कर दिया।
26. तब राजा भगवान के पास गया और अभिवादन कर चुकने के अनन्तर एक ओर बैठकर वाला- भगवान! यह आश्चर्य है। यह अद्भुत हैं। आप जंगली को फालतू बना लेते हैं। अदान्त को दान्त कर देते हैं। अशान्त को शान्त कर देते हैं। यही यह है जिसे मैं लाठी-तलवार से वश में नहीं कर सकता। लेकिन! भगवान ने उसे बिना किसी लाठी-तलवार के वश में कर लिया है। अब मैं आपसे विदा मांगता हूं। मुझे बहुत से कार्य हैं।
27. आप जिसका समय समझें। तब राजा प्रसेनजित अपने स्थान से उठा और अत्यंत विनम्रतापूर्वक अभिवादन कर विदा हुआ।
28. एक दिन जब पात्र चीवर धारण किये अंगुलिमाल श्रवास्ती में भिक्षाटन कर रहा था, एक आदमी ने उसके सिर पर ढेला फेंक कर मारा, दूसरे ने एक डण्डा़ फेंक कर मारा और तीसरे ने एक ठीकरा फेंक कर मारा। सिर से रक्त बहने लगा। भिक्षा-पात्र टूट गया। वस्त्र फट गये। ऐसी ही अवस्था में अंगुलिमाल भगवान बुद्ध के पास पहुंचा। वह समीप आया तो भगवान बुद्ध ने कहा-- अंगुलिमाल! यह सब सहन कर। अंगुलिमाल! यह सब सहन कर।
29. इस प्रकार भगवान बुद्ध की शिक्षाओं को अंगीकार करने से अंगुलिमाल डाकू एक संत-पुरुष बन गया।
30. मुक्ति-सुख का आनंद लेते हुए उसने कहा-- जो पहले प्रमादी रहकर भी बाद में अप्रमादी हो जाता है, वह बादलों से मुक्त चंद्रमा की तरह लोक को प्रकाशित कर देता हैं।
31. मेरे शत्रु भी इस शिक्षा को सीखें, इस मत को मानें और प्रज्ञा के पथ को अंगीकार करें। मेरे शत्रु भी समय रहते मैत्री, विनम्रता और क्षमा-शीलता की शिक्षा ग्रहण करें। वे तद्नुसार आचरण करें।
32. अंगुलिमाल के रूप में मैं पतनोन्मुख था, मेरी अधोगती थी, मैं धारा में नीचे की ओर बहा जा रहा था। तथागत ने मुझे स्थल पर लाकर खड़ा कर दिया। अंगुलिमाल के रूप में मैं खून रंगे हाथ वाला था; अब मैं संपूर्ण रूप से मुक्त हूं।
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Gautam Buddha Story in Hindi भगवान बुद्ध के धम्म के बारे में विविध मत2) एक आवारे के धम्म-दीक्षा
1. उस समय राजगृह में एक अत्यंत असंयम आदमी रहता था, जो न अपने माता-पिता का आदर करता था, न दूसरे बड़े बूढ़ों का। जब भी उससे कोई पाप-कर्म हो जाता हो वह सूर्य, चंद्रमा तथा अग्नि देवता की ही पूजा किया करता था ताकि उसे पुण्य लाभ हो और वह अपने में मस्त रहे।
2. तीन साल तक लगातार पूजा और बलिदान आदि में इतना शारीरिक कष्ट उठाने पर भी उसे किसी प्रकार की शांति नहीं मिली।
3. अंत में उसने श्रावस्ती पहुंचकर तथागत से भेट करने की सोची। वहां पहुंचा और जब उसने तथागत के तेज पूर्ण व्यक्तित्व के दर्शन किये, वह उनके चरणों पर गिर पड़ा और अपनी अपरिमित प्रसन्नता प्रकट की।
4. तब तथागत ने उसे बताया कि पशुओं की बलि देना मूर्खता है, और ऐसे उपचारों में भी जिनमें आदरणीयों का आदर नहीं होता। अंत में उन्होंने कुछ गाथायें कहीं। उस समय वह सारा स्थान उनके तेजी से प्रकाशित हो गया।
5. तब उस गांव के रहने वाले, विशेष रूप से बच्चों के माता-पिता तथागत की सेवा के लिए आये।
6. बच्चों के माता-पिता को देखकर और उन्होंने अपने बच्चों के बारे में जो कुछ बताया उसे सुनकर तथागत मुस्कुराये और ये गाथायें कहीं-
7. श्रेष्ठ आदमी ईर्ष्या से सर्वथा मुक्त होता हैं। उसका दिमाग खुला होता हैं और वह खुले प्रकाशयुक्त स्थान पर ही रहता है। यदि कभी उस पर कोई मुसीबत भी आ पढ़ती है, वह घबराता नहीं, वह विचलित नहीं होता। उस समय भी वह अपनी बुद्धि का ही परिचय देता हैं।
8. श्रेष्ठ आदमी सांसारिक बातों से सरोकार नहीं रखता। वह न धन की इच्छा करता है, न संतान की और न जगह-जमीन की। वह सावधान रहकर शील का पालन करता हैं। वह प्रज्ञा के पथ पर चलता है और विचित्र विचित्र सिद्धांतों का अनुसरण नहीं करता।
9. श्रेष्ठ आदमी अनित्यता के रूप को भली प्रकार समझकर और यह जान कर कि यह संसार बालू में जमें वृक्ष के समान हैं, अपने अस्थिर चित्त मित्र को स्थिरता के पथ पर और अपने अपवित्र-शील मित्र को पवित्रता के पथ पर लाने का पूरा पूरा प्रयास करता है।
3) दूसरे अपराधियों के धम्म-दीक्षा
1.राजगृह के दक्षिण की ओर एक बड़ा पर्वत था नगर से कोई पचहत्तर मील।
2. इस पर्वत में से होकर एक दर्रा जाता था- बड़ा गहरा और बड़ा सूना। दक्षिण भारत का रास्ता इसी दर्रे से होकर गुजरता था।
3. इस तंग दर्रे में पांच सौ डाकू रहते थे, जो इस दरें मे से गुजरने वाले राहियों की लूट-मार करते थे।
4. राजा ने उनका दमन करने के लिए सेनायें भेजीं। लेकिन हर बार वे बच निकलते थे।
5. क्योंकि बुद्ध इस स्थान से बहुत दूर नहीं थे, इसलिए उन्होंने उन लोगों की स्थिति पर विचार किया। उन्होंने सोचा कि यह लोग यह भी नहीं जाते हैं कि उनका आचरण दुराचरण हैं। यद्यपि इन्हीं जैसे लोगों की शिक्षित करने के लिए मैंने जन्म धारण किया है, तब भी न तो इन लोगों ने मुझे देखा हैं और न मेरी सीख सुनी हैं। तथागत ने उनके पास पहुंचने का निश्चय किया।
6. उन्होंने एक धनी घुड़सवार का रूप बनाया और एक अच्छे घोड़े पर सवार हुए। कंधे पर धनुष और तलवार थी, खुर्जी में सोना-चांदी भरा था और घोड़े की लगाम आदि को कीमती जवाहरात जड़े थे।
7. उस तंग दर्रे में प्रवेश करने पर घोड़ा जोर से हिनहिनाया। उसकी आवाज सुनकर पांच सौ डाकू उठ खड़े हुए और उस घुड़सवार को देखकर बोले- हमें लूटने के लिए इतना माल एक साथ कभी नहीं मिला। इसे हम पकड़ें।
8. उन्होंने घुड़सवार को घेर लेना चाहा ताकि वह बचकर भाग न जाय, लेकिन उसे देखकर वह जमीन पर गिर पड़े।
9. जब वे जमीन पर गिरे तो सभी चिल्लाने लगे- हे भगवान! यह क्या हैं? हे भगवान! यह क्या हैं?
10. तब घुड़सवार ने उन्हें समझाया कि उस दुःख के मुकाबले में, जो सारे संसार को घेरे हुए हैं तुम जो दूसरों को दुःख देते हो और स्वयं उठाते हो, कुछ नहीं; और इसी प्रकार अश्रद्धा और विचिकित्सा की चोट के सामने वह चोट जो स्वयं खाते हो और दूसरों को पहुंचाते हो, वह भी कुछ नहीं। धम्म देशना के प्रति पूरी एकाग्रता ही इन जख्मों को भर सकती हैं।
11. मानसिक दुःख के समान कोई जख्म नहीं। मूर्खता के समान कोई चुभने वाला तीर नहीं। धम्म-दीक्षा ही इनकी चिकित्सा है। इसी से अंधों को आंख मिलती हैं और अज्ञानियों को ज्ञान मिलता हैं।
12. आदमी इसी प्रकार के पीछे-पीछे चलते हैं, जैसे अंधों को आंख मिल गई हो।
13. इससे अश्रद्धा का नाश होता है, यह मानसिक दुःख को दूर करती हैं, इससे प्रीति प्राप्त होती है, और यह विमल-प्रज्ञा उसी को प्राप्त होती है जो ध्यान से (धम्मोपदेश) सुनता हैं।
14. जिसने सबसे अधिक पुण्य प्राप्त किया है, वही इस पद का अधिकारी हैं।
15. यह सुना तो डा़कुओं ने अपने दुष्कृत्यों पर पश्चाताप किया। उनके शरीर में तो तीर लगे थे, वे अपने आप निकल आये, और उनके जख्म भर गये।
16. तब वे श्रावक बन गये। उन्हें शांति प्राप्त हो गई।
4) धम्मदीक्षा में खतरा
1. पुराने समय में भगवान बुद्ध राजगृह से कोई पौने दो सौ मील की दूरी पर पर्वतों से भरे एक प्रदेश में रहते थे। इन पर्वतों में कोई 122 आदमियों का एक गिरोह रहता था, जो जानवरों को मारकर उनके मांस से ही अपना काम चलाता था।
2. बुद्ध वहां पहुंचते हैं और जिस समय पुरुष बाहर शिकार खेलने गये हुए थे, उनकी अनुपस्थिति में उनकी स्त्रियों को धम्म-दीक्षित कर देते हैं। तदनंतर के कहते है-
3. जो दयावान है वह किसी प्राणी की हत्या नहीं करता, वह प्राणियों के जीवन को सुरक्षित रखता है।
4. धम्म अमर हैं। जो धम्मनुसार आचरण करता है, उसे किसी आपत्ती का सामना नहीं करना पड़ता।
5. विनम्रता, सांसारिक भोगों के प्रति उपेक्षा, किसी को कष्ट न पहुंचाना, किसी को क्रोधित नहीं करना- यह ब्रह्मलोकवासियों के लक्षण हैं।
6. दुर्बलों के प्रति सदा मैत्री, बुद्ध की शिक्षा के अनुसार निर्मलता, पर्याप्त खा चुकने पर भोजन की मात्रा की जानकारी- यह सब बार-बार जन्म लेने और मरने से छूटने के साधन हैं।
7. इन बुद्ध वचनों को सुनकर स्त्रियां अपने घरवालों की अनुपस्थिति में ही बुद्ध के धम्म में दीक्षित हो गई। जब उनके पुरुष लौटे तो वे बुद्ध को मार ही डालना चाहते थे, किंतु उनकी स्त्रियों ने रोक लिया। बाद में मैत्री-सूक्त के पदों को सुन ले भी धम्म-दीक्षित हो गये।
8. और तब भगवान बुद्ध ने यह पंक्तियां भी कहीं:-
9. जो मैत्री-भावना का अभ्यास करता है और सब के प्रति दयालु रहता हैं उसे ग्यारह लाभ होते हैं।
10. उसे दु:स्वप्न नहीं हैं। उसकी देवता की रक्षा करते हैं। वह आदमियों का प्रिय होता है। उसे विषैले जीवो का खतरा नहीं होता। वह युद्ध-कष्ट से बचा रहता हैं। अग्नि या जल से उसकी हानि नहीं होती।
11. वह जहां भी रहता हैं (अपने कार्य में) सफल होता है। मरने पर ब्रह्मलोकगामी होता है, ये ग्यारह लाभ (=आनिसंस) हैं।
12. इन वचनों का उपश ग्रहण कर चुकने पर स्त्रियों तथा पुरुषों ने सभी ने धम्म-दीक्षा ग्रहण की। वे संघ में सम्मिलित हो गये। और उन्होंने शांति-लाभ किया।
तो दोस्तों इस कहानी (Daakoo Angulimaal Aur Mahaatma Buddh) से हम सब को सीखने को मिला की इंसान में चाहें कितना ही बुराई क्यों न हो। अगर उसके जीवन में एक अच्छा धम्म का मार्ग बताने वाला आ जाए तो बुराई आपने आप दूर होने लगती है और हा दोस्तों इंसान बुरा नहीं होता उसका विचार बुरा होता है। डाकू अंगुलिमाल को गौतम बुद्ध ने मारा नहीं बल्कि बदल दिया आपने धम्म के मार्ग से इसलिए बुद्ध ने कहा "अप्प दीपो भव" अपना प्रकाश स्वयं बनो। नमो बुद्धये! सबका मंगल हों!