Gautam Buddha Family Story in Hindi
शुद्धोदन से (अंतिम) भेंट1. सारिपुत्र और मौगल्यायन की दीक्षा के बाद दो महीने तक भगवान बुद्ध राजगृह में ही रहें।
2. यह सुनकर कि तथागत राजगृह में विराजमान हैं, उनके पिता शुद्धोदन से संदेश भिजवाया- मैं मरने से पूर्व अपने पुत्र को देखना चाहता हूं। दूसरों को उसका धम्मामृत पान करने को मिला है उसके पिता को नहीं, उसके संबंधियों को नहीं।3. शुद्धोदन के दरबारियों में से एक का पुत्र कालूदायी ही यह संदेश लेकर गया था।
4. संदेश-वाहक ने आकर कहा- हे लोग-पूज्य! आपका पिता आपको देखने के लिए उतना ही उत्त्सुक है जैसे कमलिनी सूर्योदय के लिए।
5. तथागत ने पिता की प्रार्थना स्वीकार कर ली और बड़े भिक्षु संघ को साथ ले पितृ-गृह की और प्रस्थान किया।
6. भगवान बुद्ध की जगह जगह ठहरते हुए आगे बढ़ रहे थे, लेकिन कालूदायी तेजी से चलकर पहले पहुंच गया ताकि शुद्धोदन को यह सूचना दे सके कि भगवान बुद्ध आ रहे हैं और रास्ते पर हैं।
7. शीघ्र ही यह समाचार शाक्य जनपद में फैल गया। हर किसी की जबान पर था कि राजकुमार सिद्धार्थ- जो बोध प्राप्त करने के लिए गृह-त्याग कर चला गया था अब ज्ञान प्राप्त कर वापस कपिलवस्तु आ रहा हैं।
8. अपने संबंधियों और मंत्रियों को लेकर शुद्धोदन और महा प्रजापति अपने पुत्र की अगवानी के लिए गए। जब उन्होंने दूर से हीअ अपने पुत्र को देखा, उसके सौंदर्य, उसके व्यक्तित्व, उसके तेज का उनके मन पर बड़ा प्रभाव पड़ा। वे मन ही मन बड़े प्रमुदित हुए। किंतु उनके पास शब्द न थे कि उसे कैसे व्यक्त कर सकें।
9. निश्चय से वह उनका पुत्र था, उसकी शक्ल-सूरत वहीं थी। महान श्रमण उनके हृदय के कितना समय था और तब भी उनके बीच की दूरी कितनी अधिक थी। वह महामुनि, अब उसका पुत्र सिद्धार्थ नहीं रहा था, अब वह बुद्ध था, सम्यक सम्बुद्ध था, अर्हत था, लोक-गुरु था।
10. अपने पुत्र के धार्मिक पद का ध्यान कर शुद्धोदन रथ से उतरा और सर्वप्रथम अभिवादन किया। बोला- तुम्हें देख 7 वर्ष बीत गये। इस क्षण की हम कितनी प्रतीक्षा करते रहे।
11. तब शुद्धोदन के सामने सिद्धार्थ विराजमान हुए। राजा आंखें फाड़ फाड़ कर अपने पुत्र की ओर देखता रहा। उसकी इच्छा हुई कि उसे नाम लेकर पुकारे किंतु उसका साहस नहीं हुआ। सिद्धार्थ, वह मन ही मन बोला, सिद्धार्थ अपने पिता के पास लौट आओ, और फिर उसके पुत्र बन जाओ। लेकिन अपने पुत्र की दृढ़ता देखकर उसने अपनी भावनाओं को वश में रखा। शुद्धोधन तथा प्रजापति दोनों निराश हो गये।
12. इस प्रकार अपने पुत्र के ठीक सामने पिता बैठा था- अपने दुःख में वह सुखी था अपने सुख में वह दुःखी। उसे अपने पुत्र पर अभिमान था किंतु वह अभिमान चूर चूर हो गया जब उसे ध्यान आया कि उसका पुत्र कभी उसका उत्तराधिकारी न बनेगा।
13. मैं तुम्हारे चरणों पर अपना राज्य रख दूं, उसने कहा- किंतु यदि मैंने ऐसा किया तो तुम उसे मिट्टी के मोल का भी न समझोंगे।
14. तथा करने सांत्वना दी -मैं जानता हूं राजन! लेकिन प्रेम के जो धागे तुम्हें अपने उस पुत्र से बांधे हुए हैं, जो तुम्हें छोड़कर चला गया, उसी प्रेम के अंतर्गत तुम अपने सारे मानव-बंधुओं को बांध लो। तब तुम्हें अपने पुत्र सिद्धार्थ से भी बड़े किसी की प्राप्ति होगी, तुम्हें मिलेगा वह जो सत्य का संस्थापक है; तुम्हें मिलेगा वह जो धम्म का मार्ग-दर्शक है और तुम्हें मिलेगा वह जो शांति का लाने वाला हैं। तब तुम्हारा हृदय निर्वाण से भर जाएगा।
15. जब शुद्धोदन ने अपने पुत्र, बुद्ध के ये वचन सुने व प्रसन्नता के मारे कांपने लगा। उसकी आंखों में आंसू थे और उसके हाथ जुड़े थे, जब उसने कहा-- अद्भुत परिवर्तन है! संतप्त हृदय शांत हो गया। पहले मेरे हृदय पर पत्थर पड़ा था, किंतु अब मैं तुम्हारे महान त्याग का मधुर फल चक रहा हूं। तुम्हारे लिए यही उचित था कि तुम अपने महान करुणा से प्रेरित होकर राज्य के सुख-भोग का त्याग करते और धम्म-राज्य के संस्थापक बनते। अब धम्म-पथ के जानकार की हैसियत से तुम सभी का मोक्ष-मार्ग का उपदेश दे सकते हो।
16. भिक्षु संघ सहित भगवान बुद्ध उस उद्यान में ही विराजमान रहे, जबकि शुद्धोदन वापस घर लौट आया।
17. अगले दिन तथागत ने भिक्षा-पात्र लिया और कपिलवस्तु में भिक्षाटन के लिए निकले।
18. बात तुरंत फैल गई- जिस नगर में कभी सिद्धार्थ रथ में बैठकर सवारी के लिए निकलते थे, आज उसी नगर में भिक्षा-पात्र हाथ में लिए घर-घर विचर रहे हैं। चीवर का रंग भी लाल-मिट्टी के ही समान हैं और हाथ में भिक्षा-पात्र भी मिट्टी का ही है।
20. इस विचित्र वार्ता को सुना तो शुद्धोदन घबराया हुआ दौड़ गया; तुम इस प्रकारन मुझे क्यों लगाते हो? क्या तुम इतना नहीं जानते कि मैं तुम्हें और तुम्हारे संग को भोजन करा सकता हूं?
21. तथागत का उत्तर था- यह हमारी वंश-परंपरा हैं।
22. यह कैसे हो सकता हैं? हमारे वंश में कभी किसी एक ने भी भिक्षाटन नहीं किया हैं।
23. राज!न निश्चय से तुम और तुम्हारा वंश क्षत्रियों का वंश हैं। किंतु मेरा वंश बुद्धों का वंश हैं। उन्होंने भिक्षाटन किया है और हमेशा भिक्षा पर ही निर्भर रहे हैं।
24. शुद्धोदन निरूत्तर था। तथागत कहते रहे- किसी को कहीं कुछ खजाना मिले तो उसमें जो बहुमूल्य रतन होगा वह लाकर उसे अपने पिता को ही भेंट करेगा। मैं तुम्हें यह धम्म-निधि अर्पण करता हूं।
25. और तब तथागत ने अपने पिता को कहा- यदि तुम अपने आप को इन मिथ्या स्वप्न-जालो से मुक्त करो, यदि तुम सत्य को अंगीकार करो, यदि तुम अप्रमादी रहो और यदि तुम धम्म-पथ पर ही चलो तो तुम्हे अक्षय-सुख प्राप्त होगा।
26. शुद्धोदन ने नि:शब्द रहकर ये शब्द सुने और बोला, पुत्र! मैं तुम्हारे कथनानुसार आचरण करने का प्रयास करूंगा।
Gautam Buddha Family यशोधरा और राहुल से भेंट
1. तब तथागत को शुद्धोदन घर में ले गया। परिवार के सभी लोगों ने उन्हें अभिवादन किया।
2. लेकिन राहुल-माता यशोधरा नहीं आई। जब शुद्धोदन ने सूचना भिजवाई तो उसने कहला भेजा- मैं किसी योग्य समझी जाऊंगी तो सिद्धार्थ यहीं मुझे मिलने आयेंगे।
3. अपने सभी संबंधियों से भेंट हो चुकने पर सिद्धार्थ ने पूछा- यशोधरा कहां हैं? उत्तर दिया गया- उसने आने से इंकार कर दिया हैं। सिद्धार्थ तुरंत उठे और सीधे उसके भवन में गये।
4. सारिपुत्र और मौदल्यायन को, जिसने वे यशोधरा के कमरे में भीतर तब तक साथ ले गए थे, तथागत ने कहा- मैं तो मुक्त हूं। लेकिन यशोधरा भी मुक्त नहीं हैं। इतने लंबे अर्से तक मुझे नहीं देखा है, इसलिए वह बहुत दुःखी हैं। जब तक उसका दुःख आंसुओं के मार्ग से बह न जायेगा, उसका जी भारी रहेगा। यदि वह तथागत का स्पर्श भी कर ले तो उसे रोकना नहीं।
5. यशोधरा, सोच-विचार कर गहरी डूबी हुई अपने कमरे में बैठी थी। तथागत ने प्रवेश किया तो भक्ति-बाहुल्य से उसका वही हाल था जो किसी लबालब भरे पात्र का हो और जो अपने में समा न सके।
6. वह यह भूल गई थी उसका स्नेहभाजन महामानव बुद्ध है, लोक-गुरु हैं, सत्य का महान उपदेष्टा हैं। उसने बड़े जोर से उसके चरण धरे और जोर-जोर से रोने लगी।
7. लेकिन जब उसे इसका ध्यान आया कि शुद्धोदन भी वहां आ गया है तो उसे लज्जा आई। वह उठे और बड़ी भक्ति-भावना सहित एक और बैठ गई।
8. शुद्धोदन ने यशोधरा की ओर से बोलते हुए कहा- इसका यह व्यवहार कुछ क्षणिक भावना का परिणाम नहीं हैं। इसने बड़ी गहरी भक्ति का परिचय दिया है। इन 7 वर्षों में, जब से तुम इसे छोड़ कर चले गए, जब उसने सुना कि सिद्धार्थ ने अपना सिर मुंडवा लिया है, इसमें भी वैसा ही किया; जब उसने सुना कि सिद्धार्थ एकाहारी हो गए, तब से यह भी मृत्तिका पात्र में एक ही बार आहार ग्रहण करने लगी।
9. यदि यह क्षणिक भावुकता नहीं हैं, तो यह सब इसके साहस की ही परिचायक हैं।
10. तब सिद्धार्थ ने यशोधरा को उसके महान पुण्य की याद दिलाए और इस महान साहस की जिसका परिचय उसने सिद्धार्थ की प्रव्रज्या के समय दिया था। उसने कहा कि जब वे बोधिसत्व की अवस्था में बुद्धत्व प्राप्त करने के लिए प्रयत्नशील थे, उस समय उसकी पवित्रता, उसकी कोमलता तथा उसकी भक्ति ही उनका सबसे बड़ा संबल सिद्ध हुई थी। यह उसी का 'कर्म' था और यह महान पुण्य का परिणाम था।
11. यशोधरा की वेदना वचनों से परे की बात थी। किंतु उसने जो धीरता और वीरता दिखाई उसने उसके अध्यात्मिक उत्तराधिकार को चार चांद लगा दिए और उसे भी अनुपम पद प्रदान किया।
12. तब यशोधरा ने 7 वर्ष के राहुल को एक राजकुमार की तरह सजाया और बोली-
13. यह श्रमण, जो ब्रह्मा के समान है, तुम्हारे पिता हैं। उनके पास अक्षय निधि हैं जिसे मैंने अभी तक नहीं देखा हैं। उनके पास जा और वह अक्षय निधि मांग, क्योंकि वह तेरा उत्तराधिकार हैं।
14. राहुल बोला- मेरा पिता कौन हैं? मैं तो वह एक बाबा शुद्धोदन को ही पिता जानता हूं।
15. यशोधरा ने बच्चे को गोद में लिया और खिड़की में से दिखाया- वह देख, तेरे पिता हैं, शुद्धोदन नहीं। उस समय तथागत भिक्षु संघ के बीच बैठे भिक्षा ग्रहण कर रहे थे और वहां से दूर नहीं थे।
16.तब राहुल उसके पास गया और ऊपर मुंह उठाकर निर्भयतापूर्वक, किंतु बड़े ही स्नेह-स्निग्ध स्वर में बोला--
17. क्या तुम मेरे पिता नहीं हों? और उनके पास खड़ा ही खड़ा कहने लगा- श्रमण! तुम्हारी छया बड़ी सुखकर हैं! तथागत नि:शब्द रहे।
18. जब भोजन समाप्त हो गया, तथागत ने आशीर्वाद दिया और महल से विदा हुए। राहुल पीछे-पीछे हो लिया और अपना उत्तराधिकार मांगता रहा।
19. राहुल को किसी ने नहीं रोका, न स्वयं तथागत ने ही।
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20. तथागत ने सारिपुत्र की ओर देखा और कहा- राहुल उत्तराधिकार चाहता हैं। मैं उसको वह नाशवान निधि नहीं दे सकता जो अपने साथ है चिन्तायें लाती हैं, लेकिन मैं इसे श्रेष्ठ जीवन का उत्तराधिकारी दे सकता हूं जो अपने में एक अक्षय निधि हैं।
21. तब राहुल को ही संबोधित करके तथागत बोले- सोना, चांदी और हीरे मेरे पास नहीं हैं। किंतु यदि तू अध्यात्मिक- निधि चाहता है और उसे ले सकने तथा संभाल कर रखने में समर्थ हैं तो वह मेरे पास बहुत हैं। मेरी अध्यात्म निधि मेरे धम्म का मार्ग ही है। क्या तू उनके संघ में प्रविष्ट होना चाहता हैं जो अपना जीवन साधना में व्यतीत करते हैं और जो भी ऊंचे से ऊंचा आदर्श है- ऊंचे से ऊंचा सुख है, और जो प्राप्त हैं, उसे प्राप्त करने का प्रयास करते हैं!
22. राहुल ने दृढ़तापूर्वक कहा-- प्रविष्ट होना चाहता हूं।
23. जब शुद्धोदन ने सुना कि राहुल भी भिक्षु-संघ में शामिल हो गया, उसे बड़ा क्लेश हुआ।
शाक्यों द्वारा स्वागत
1. जब तथागत अपने शाक्य जनपद में पधारे तो उन्होंने देखा कि उनके जनपदवासी दो भागों में विभक्त हैं-- कुछ अनुकूलन है, कुछ प्रतिकूल।
2. इससे उन्हें उस पुराने मतभेद की याद आई, जिसका परिचय शाक्यों ने उस समय दिया था जबकि कोलियों के विरुद्ध युद्ध छेड़ने का प्रश्न शाक्यों के विचाराधीन था और जिस चर्चा में उसने ऐसा महत्वपूर्ण भाग लिया था।
3. जो उस समय उसके विरोधी थे उन्होंने अभी भी उसकी महानता को स्वीकार करने से इंकार कर दिया था और उसे साधारण अभिवादन तक नहीं किया था। जो उसके अनुकूल थे, उन्होंने प्रति परिवार एक-एक तरुण उसके संघ में दीक्षित होने के लिए देना तय किया था। इन सब ने अब संघ की दीक्षित होकर, तथागत के साथ ही राजगृह जाने का संकल्प लिया।
4. जिन परिवारों ने अपने अपने यहां से एक एक पुत्र देने का निश्चय किया था, उनमें से एक परिवार शुक्लोदन का भी था।
5. शुक्लोदन के दो पुत्र थे, एक था अनुरूद्ध जो बहुत ही सुकुमार था और दूसरा था महानाम।
6. तब महानाम अनुरूद्ध के पास गया- या तो तुम गृह-त्याग करो या मैं करता हूं। अनुरोध का उत्तर था- मैं सुकुमार हूं। मेरे लिए गृहस्थी का त्याग करना कठिन हैं तुम त्याग कर दो।
7. लेकिन अनुरूद्ध! मुझसे यह तो सुनो कि गृहस्थी में क्या करना पड़ता हैं? पहले तो तुम्हें खेत में हल जुतवाना होता है। जब यह हो गया तब खेतों में बीज ड़लवाना होता है। जब यह हो गया तब खेतों को पानी से सिंचवाना होता है। जब यह हो गया तब पानी निकलवाना होता है। जब यह हो गया तब पौधों की निराई करानी होती हैं। जब यह हो गया, तो फसल को कटवाना होता है। जब यह हो गया, तो उसकी पूली बंधवाना होता है। जब यह हो गया, तो बैलों से रौंदवाना होता है। जब यह हो गया, तो तिनके पृथक कराना होता हैं। जब यह हो गया, तो उस फटकवाना होता है। जब यह हो गया, तो फसल को कोठों में भरवाना होता हैं। जब यह हो गया, तो फिर अगले वर्ष यही क्रम दोहराना होता हैं। और यह क्रम प्रत्येक वर्ष चालू रखना होता है।
8. कामों का तो कोई अंत नहीं। आदमी के कामों की समाप्ति तो कभी होती ही नहीं। ओह! हमारे काम कब खत्म होंगे? ओह! हमारे काम कब समाप्त होंगे? इन पांचों इंद्रियों और उनके भोगों के रहते हुए, हम कब आराम से रह सकेंगे? हां, प्रिय अनुरूद्ध कामों का तो कोई अंत नहीं। आदमी के कामों की समाप्ति तो कभी होती नहीं।
9. अनुरूद्ध बोला-- तो गृहस्थी को तुम ही संभालो। मैं ही घर से बेघर होता हूं।
10. तब अनुरूद्ध शाक्य अपनी मां के पास गया-- मां, मैं गृह-त्याग कर प्रव्रजित होना चाहता हूं। मुझे अनुमति दे दो।
11. अनुरूद्ध शाक्य के ऐसा कहने पर उसकी मां बोली- अनुरूद्ध! तुम दोनों मेरे प्रिय पुत्र हो। तुम दोनों में से मैं किसी में कोई दोष नहीं देखतीं। मैं जानती हूं कि मृत्यु आएगी तो मुझे तुमसे जुदा कर देगी, किंतु मैं जीते जी तुम्हारे प्रव्रजित होने की अनुमति कैसे दे सकती हूं?
12. दूसरी बार फिर अनुरूद्ध ने अपनी प्रार्थना दोहराई। दूसरी बार भी वही उत्तर मिला। तीसरी बार फिर अनुरूद्ध ने अपनी मां से प्रार्थना की।
13. उस समय शाक्य जनपद पर भी भद्दिय शाक्य राज्य करता था। वह अनुरूद्ध शाक्य का मित्र था। अनुरूद्ध की मां ने सोचा कि भद्दिय शाक्य कभी अपने राज्य को छोड़कर नहीं जा सकता। इसलिए बोली- अनुरूद्ध! यदि शाक्य राज्य भद्दिय राज्य का त्याग करे तो तू भी उसके साथ प्रव्रजित हो जा सकता हैं।
14. तब अनुरूद्ध भद्दिय के पास पहुंचा और उससे कहा- मित्र मेरी प्रव्रज्या में तुम बाधक हो रहे हो।
15. मित्र! यदि मैं बाधक हूं, तो वह बाधा दूर हो। मैं तुम्हारे साथ हूं। प्रसन्नतापूर्वक संसार त्याग कर दो।
16. भद्दिय बोला-- मित्र! मैं करूंगा। मैं संसार त्याग करने में असमर्थ हूं। और जो कुछ तुम मुझे करने के लिए कहो, मैं करूंगा। तुम अकेले ही प्रव्रजित हो जाओ।
17. मित्र! मां ने मुझे कहा है कि यदि तुम प्रव्रजित होओं, तो मैं भी हो सकता हूं। और तुमने अभी अभी कहा हैं यदि मैं बाधक हूं, तो वह बाधा दूर हो। मैं तुम्हारे साथ हूं। प्रसन्नतापूर्वक संसार त्याग कर दो। इसलिए मित्र! आओ, हम दोनों इकट्ठे प्रव्रजित होंगे।
18. तब शाक्य राजा भद्दिय अनुरूद्ध से बोला- मित्र! सात वर्ष तक प्रतीक्षा करो। सात वर्ष की समाप्ति कर हम इकट्ठे प्रभजीत होंगे।
19. मित्र! सात वर्ष का समय बहुत होता है। मैं सात वर्ष प्रतक्षा नहीं कर सकता।
20. भद्दिय ने छ: वर्ष, पांच वर्ष और इस प्रकार घटाते घटाते एक वर्ष प्रतीक्षा करने की बात कहीं। फिर ग्यारह महीने, दस महीने और इस प्रकार घटते घटते पन्द्रह दिन प्रतीक्षा करने की बात कही। अनुरूद्ध का एक ही उत्तर था- इतना समय बहुत होता हैं।
21. तब भद्दिय बोला- अच्छा मित्र! एक सप्ताह प्रतीक्षा करो। इतने समय में मैं अपने भाइयों और पुत्रों को राज्य सौंप दूं।
22. अनुरुद्ध बोला- सात दिन बहुत नहीं होते। इतने दिन मैं प्रतीक्षा करूंगा।
23. तब शाक्य राजा भद्दिय, अनुरूद्ध, आनन्द, भृगु, किम्बिल और देवदत्त जैसे कभी वह अपनी चतुरंगिणी सेना सहित उद्यान-क्रीडा के लिए साथ साथ जाते थे, उसी प्रकार अब भी वह अपने चतुरंगिणी सेना के साथ ले घर से निकले। उपाली नाई भी साथ हो लिया। सब मिलकर उसकी संख्या सात हो गई।
24. कुछ दूर जाने पर उन्होंने अपनी सेना को वापस लौटा दिया और सीमा पार कर दूसरे जनपद में प्रवेश किया। उन्होंने अपने सुंदर गहने कपड़े उतारे, उनकी गठरी बनाई और उपाली नाई से बोला-- उपाली! तुम वापिस कपिलवस्तु चले जाओ। तुम्हारे जीने के लिए यह सब पर्याप्त हैं। हम तथागत की शरण ग्रहण करने जा रहे हैं। और वे चले गये।
25. वे चले गये और वापिस कपिलवस्तु लौटने के लिए उपाली ने विदा ली।
सिद्धार्थ को गृहस्थ बनाने का अंतिम प्रयास
1. यह सोच कि अब वह अपने पुत्र को फिर कभी न देखे सकेगा, शुद्धोदन जोर-जोर से रोया।
2. तब शुद्धोदन ने अपने मंत्री और अपने पुरोहित से पूछा कि क्या वे जाकर सिद्धार्थ को यहीं रोके रखने का और अपने परिवार में सम्मिलित हो जाने का प्रयास कर सकते हैं?
3. राजा की इच्छा के अनुसार मंत्री और पुरोहित विदा हुए और अभी भगवान बुद्ध रास्तें में ही थे कि उनके पास जा पहुंचे।
4. उन्होंने यथोचित अभिवादन किया और उनकी अनुज्ञा पाकर एक और बैठ गये।
5. जिस समय तथागत वृक्ष की छाया के नीचे बैठे थे, राजपुरोहित ने निवेदन किया-
6. हे राजकुमार! जिस राजा के हृदय को आपकी विदाई के तीर ने बुरी तरह बिंधा हैं और जिसकी आंखों से आंसुओं की धारा बहती रही है, उस राजा की भावनाओं का जरा ख्याल करें। उनकी कामना है कि आप फिर घर चले आयें। वह तभी शांति से मर सकेगा। उनका कथन हैं--
7. मैं जानता हूं कि आप धम्म-स्थित है और मैं यह भी जानता हूं कि आपका यह संकल्प वज्र के समान दृढ़ हैं। लेकिन इस प्रकार घर छोड़कर चले जाने से उत्पन्न वियोगाग्नि से मेरा दिल जल रहा है।
8. हे धम्म-प्रिय, धम्म के लिए ही आप अपने इस संकल्प को छोंड़ दें।
9. कुछ समय के लिए पृथ्वी के राज्य का उपभोग करें; बाद में शास्त्र सम्मत विधि से आरण्यवास भी कर सकते हैं। अपने दुःखी संबंधियों के प्रति निर्दयी न बनें। सभी के प्रति दयावान होना ही धर्म है।
10. धम्म की साधना अनिवार्य तौर पर जंगल में ही नहीं होती, साधु नगर में रहकर भी मोक्ष-लाभ कर सकता है। ज्ञान और आचरण ही धम्म के यथार्थ साधन हैं। साधु-वेष और वनवास तो केवल कायरता के घोतक हैं
11. शाक्य राजा दुःख के सागर में डूबा हुआ है, जिसमें तीव्र वेदना की लहर उठ रही हैं। इसलिए तुम उसका उद्धार करों, क्योंकि उसकी वही दुरवस्था है जो समुद्र में डूबती हुई गौ की।
12. और उस रानी-उस प्रजापति गौतमी- की ओर भी ध्यान दें, जिसने आप को पाल-पोस कर इतना बड़ा किया, जो अभी तक अगस्त्य-लोक को नहीं पधारे हैं। क्या आप उनकी तनिक भी चिंता नहीं करेंगे जो बिना बछड़े की गौ की तरह निरंतर रंभाती रहती हैं?
13. निश्चय से आप अपने दर्शन से अपनी पत्नी को तो संतुष्ट रखना ही चाहेंगे, जो अपने पति के जीवित रहते भी एक विधवा की तरह दुःखी रहती हैं, अथवा एक हंसिनी की तरह जिसका हंस उससे पृथक कर दिया गया हो, अथवा उस हथिनी की तरह जिसका हाथी उसे जंगल में छोड़ कर चला गया हो।
14. राज-पुरोहित के ये वचन सुन उस धम्म-ज्ञाता ने उन पर क्षण भर विचार किया और तब उसने इस प्रकार उत्तर दिया-
भगवान बुद्ध का उत्तर Gautam buddha family
1. मेरे प्रति राजा का जो वात्सल्य-भाव है... उससे मैं सुपरिचित हूं, विशेष रूप से वह जो उसने मेरे प्रति दर्शाया है, लेकिन यह सब होते हुए भी, क्योंकि मैं संसार के दुःखमय रूप से भी सुपरिचित हूं, इसलिए मैं उन्हें अपने संबंधियों का त्याग करने के लिए मजबूर हूं।
2. यदि संसार में प्रियजनों से यह अनिवार्य वियोग न होता तो कौन है जो अपने प्रियजनों के साथ ही न रहता? लेकिन, एक बार होने पर भी, यह वियोग फिर दुबारा होकर रहेगा, इसलिए मैं अपने प्रिय पिता को छोड़कर जा रहा हूं।
3. लेकिन मैं इसे ठीक नहीं समझता कि तुम यह सोचो कि मैं ही राजा के दुःख का कारण हूं, क्योंकि वह अपने इस स्वप्नवत समागम में भावी वियोग की चिंता करता हैं।
20. तथागत ने सारिपुत्र की ओर देखा और कहा- राहुल उत्तराधिकार चाहता हैं। मैं उसको वह नाशवान निधि नहीं दे सकता जो अपने साथ है चिन्तायें लाती हैं, लेकिन मैं इसे श्रेष्ठ जीवन का उत्तराधिकारी दे सकता हूं जो अपने में एक अक्षय निधि हैं।
21. तब राहुल को ही संबोधित करके तथागत बोले- सोना, चांदी और हीरे मेरे पास नहीं हैं। किंतु यदि तू अध्यात्मिक- निधि चाहता है और उसे ले सकने तथा संभाल कर रखने में समर्थ हैं तो वह मेरे पास बहुत हैं। मेरी अध्यात्म निधि मेरे धम्म का मार्ग ही है। क्या तू उनके संघ में प्रविष्ट होना चाहता हैं जो अपना जीवन साधना में व्यतीत करते हैं और जो भी ऊंचे से ऊंचा आदर्श है- ऊंचे से ऊंचा सुख है, और जो प्राप्त हैं, उसे प्राप्त करने का प्रयास करते हैं!
22. राहुल ने दृढ़तापूर्वक कहा-- प्रविष्ट होना चाहता हूं।
23. जब शुद्धोदन ने सुना कि राहुल भी भिक्षु-संघ में शामिल हो गया, उसे बड़ा क्लेश हुआ।
शाक्यों द्वारा स्वागत
1. जब तथागत अपने शाक्य जनपद में पधारे तो उन्होंने देखा कि उनके जनपदवासी दो भागों में विभक्त हैं-- कुछ अनुकूलन है, कुछ प्रतिकूल।
2. इससे उन्हें उस पुराने मतभेद की याद आई, जिसका परिचय शाक्यों ने उस समय दिया था जबकि कोलियों के विरुद्ध युद्ध छेड़ने का प्रश्न शाक्यों के विचाराधीन था और जिस चर्चा में उसने ऐसा महत्वपूर्ण भाग लिया था।
3. जो उस समय उसके विरोधी थे उन्होंने अभी भी उसकी महानता को स्वीकार करने से इंकार कर दिया था और उसे साधारण अभिवादन तक नहीं किया था। जो उसके अनुकूल थे, उन्होंने प्रति परिवार एक-एक तरुण उसके संघ में दीक्षित होने के लिए देना तय किया था। इन सब ने अब संघ की दीक्षित होकर, तथागत के साथ ही राजगृह जाने का संकल्प लिया।
4. जिन परिवारों ने अपने अपने यहां से एक एक पुत्र देने का निश्चय किया था, उनमें से एक परिवार शुक्लोदन का भी था।
5. शुक्लोदन के दो पुत्र थे, एक था अनुरूद्ध जो बहुत ही सुकुमार था और दूसरा था महानाम।
6. तब महानाम अनुरूद्ध के पास गया- या तो तुम गृह-त्याग करो या मैं करता हूं। अनुरोध का उत्तर था- मैं सुकुमार हूं। मेरे लिए गृहस्थी का त्याग करना कठिन हैं तुम त्याग कर दो।
7. लेकिन अनुरूद्ध! मुझसे यह तो सुनो कि गृहस्थी में क्या करना पड़ता हैं? पहले तो तुम्हें खेत में हल जुतवाना होता है। जब यह हो गया तब खेतों में बीज ड़लवाना होता है। जब यह हो गया तब खेतों को पानी से सिंचवाना होता है। जब यह हो गया तब पानी निकलवाना होता है। जब यह हो गया तब पौधों की निराई करानी होती हैं। जब यह हो गया, तो फसल को कटवाना होता है। जब यह हो गया, तो उसकी पूली बंधवाना होता है। जब यह हो गया, तो बैलों से रौंदवाना होता है। जब यह हो गया, तो तिनके पृथक कराना होता हैं। जब यह हो गया, तो उस फटकवाना होता है। जब यह हो गया, तो फसल को कोठों में भरवाना होता हैं। जब यह हो गया, तो फिर अगले वर्ष यही क्रम दोहराना होता हैं। और यह क्रम प्रत्येक वर्ष चालू रखना होता है।
8. कामों का तो कोई अंत नहीं। आदमी के कामों की समाप्ति तो कभी होती ही नहीं। ओह! हमारे काम कब खत्म होंगे? ओह! हमारे काम कब समाप्त होंगे? इन पांचों इंद्रियों और उनके भोगों के रहते हुए, हम कब आराम से रह सकेंगे? हां, प्रिय अनुरूद्ध कामों का तो कोई अंत नहीं। आदमी के कामों की समाप्ति तो कभी होती नहीं।
9. अनुरूद्ध बोला-- तो गृहस्थी को तुम ही संभालो। मैं ही घर से बेघर होता हूं।
10. तब अनुरूद्ध शाक्य अपनी मां के पास गया-- मां, मैं गृह-त्याग कर प्रव्रजित होना चाहता हूं। मुझे अनुमति दे दो।
11. अनुरूद्ध शाक्य के ऐसा कहने पर उसकी मां बोली- अनुरूद्ध! तुम दोनों मेरे प्रिय पुत्र हो। तुम दोनों में से मैं किसी में कोई दोष नहीं देखतीं। मैं जानती हूं कि मृत्यु आएगी तो मुझे तुमसे जुदा कर देगी, किंतु मैं जीते जी तुम्हारे प्रव्रजित होने की अनुमति कैसे दे सकती हूं?
12. दूसरी बार फिर अनुरूद्ध ने अपनी प्रार्थना दोहराई। दूसरी बार भी वही उत्तर मिला। तीसरी बार फिर अनुरूद्ध ने अपनी मां से प्रार्थना की।
13. उस समय शाक्य जनपद पर भी भद्दिय शाक्य राज्य करता था। वह अनुरूद्ध शाक्य का मित्र था। अनुरूद्ध की मां ने सोचा कि भद्दिय शाक्य कभी अपने राज्य को छोड़कर नहीं जा सकता। इसलिए बोली- अनुरूद्ध! यदि शाक्य राज्य भद्दिय राज्य का त्याग करे तो तू भी उसके साथ प्रव्रजित हो जा सकता हैं।
14. तब अनुरूद्ध भद्दिय के पास पहुंचा और उससे कहा- मित्र मेरी प्रव्रज्या में तुम बाधक हो रहे हो।
15. मित्र! यदि मैं बाधक हूं, तो वह बाधा दूर हो। मैं तुम्हारे साथ हूं। प्रसन्नतापूर्वक संसार त्याग कर दो।
16. भद्दिय बोला-- मित्र! मैं करूंगा। मैं संसार त्याग करने में असमर्थ हूं। और जो कुछ तुम मुझे करने के लिए कहो, मैं करूंगा। तुम अकेले ही प्रव्रजित हो जाओ।
17. मित्र! मां ने मुझे कहा है कि यदि तुम प्रव्रजित होओं, तो मैं भी हो सकता हूं। और तुमने अभी अभी कहा हैं यदि मैं बाधक हूं, तो वह बाधा दूर हो। मैं तुम्हारे साथ हूं। प्रसन्नतापूर्वक संसार त्याग कर दो। इसलिए मित्र! आओ, हम दोनों इकट्ठे प्रव्रजित होंगे।
18. तब शाक्य राजा भद्दिय अनुरूद्ध से बोला- मित्र! सात वर्ष तक प्रतीक्षा करो। सात वर्ष की समाप्ति कर हम इकट्ठे प्रभजीत होंगे।
19. मित्र! सात वर्ष का समय बहुत होता है। मैं सात वर्ष प्रतक्षा नहीं कर सकता।
20. भद्दिय ने छ: वर्ष, पांच वर्ष और इस प्रकार घटाते घटाते एक वर्ष प्रतीक्षा करने की बात कहीं। फिर ग्यारह महीने, दस महीने और इस प्रकार घटते घटते पन्द्रह दिन प्रतीक्षा करने की बात कही। अनुरूद्ध का एक ही उत्तर था- इतना समय बहुत होता हैं।
21. तब भद्दिय बोला- अच्छा मित्र! एक सप्ताह प्रतीक्षा करो। इतने समय में मैं अपने भाइयों और पुत्रों को राज्य सौंप दूं।
22. अनुरुद्ध बोला- सात दिन बहुत नहीं होते। इतने दिन मैं प्रतीक्षा करूंगा।
23. तब शाक्य राजा भद्दिय, अनुरूद्ध, आनन्द, भृगु, किम्बिल और देवदत्त जैसे कभी वह अपनी चतुरंगिणी सेना सहित उद्यान-क्रीडा के लिए साथ साथ जाते थे, उसी प्रकार अब भी वह अपने चतुरंगिणी सेना के साथ ले घर से निकले। उपाली नाई भी साथ हो लिया। सब मिलकर उसकी संख्या सात हो गई।
24. कुछ दूर जाने पर उन्होंने अपनी सेना को वापस लौटा दिया और सीमा पार कर दूसरे जनपद में प्रवेश किया। उन्होंने अपने सुंदर गहने कपड़े उतारे, उनकी गठरी बनाई और उपाली नाई से बोला-- उपाली! तुम वापिस कपिलवस्तु चले जाओ। तुम्हारे जीने के लिए यह सब पर्याप्त हैं। हम तथागत की शरण ग्रहण करने जा रहे हैं। और वे चले गये।
25. वे चले गये और वापिस कपिलवस्तु लौटने के लिए उपाली ने विदा ली।
सिद्धार्थ को गृहस्थ बनाने का अंतिम प्रयास
1. यह सोच कि अब वह अपने पुत्र को फिर कभी न देखे सकेगा, शुद्धोदन जोर-जोर से रोया।
2. तब शुद्धोदन ने अपने मंत्री और अपने पुरोहित से पूछा कि क्या वे जाकर सिद्धार्थ को यहीं रोके रखने का और अपने परिवार में सम्मिलित हो जाने का प्रयास कर सकते हैं?
3. राजा की इच्छा के अनुसार मंत्री और पुरोहित विदा हुए और अभी भगवान बुद्ध रास्तें में ही थे कि उनके पास जा पहुंचे।
4. उन्होंने यथोचित अभिवादन किया और उनकी अनुज्ञा पाकर एक और बैठ गये।
5. जिस समय तथागत वृक्ष की छाया के नीचे बैठे थे, राजपुरोहित ने निवेदन किया-
6. हे राजकुमार! जिस राजा के हृदय को आपकी विदाई के तीर ने बुरी तरह बिंधा हैं और जिसकी आंखों से आंसुओं की धारा बहती रही है, उस राजा की भावनाओं का जरा ख्याल करें। उनकी कामना है कि आप फिर घर चले आयें। वह तभी शांति से मर सकेगा। उनका कथन हैं--
7. मैं जानता हूं कि आप धम्म-स्थित है और मैं यह भी जानता हूं कि आपका यह संकल्प वज्र के समान दृढ़ हैं। लेकिन इस प्रकार घर छोड़कर चले जाने से उत्पन्न वियोगाग्नि से मेरा दिल जल रहा है।
8. हे धम्म-प्रिय, धम्म के लिए ही आप अपने इस संकल्प को छोंड़ दें।
9. कुछ समय के लिए पृथ्वी के राज्य का उपभोग करें; बाद में शास्त्र सम्मत विधि से आरण्यवास भी कर सकते हैं। अपने दुःखी संबंधियों के प्रति निर्दयी न बनें। सभी के प्रति दयावान होना ही धर्म है।
10. धम्म की साधना अनिवार्य तौर पर जंगल में ही नहीं होती, साधु नगर में रहकर भी मोक्ष-लाभ कर सकता है। ज्ञान और आचरण ही धम्म के यथार्थ साधन हैं। साधु-वेष और वनवास तो केवल कायरता के घोतक हैं
11. शाक्य राजा दुःख के सागर में डूबा हुआ है, जिसमें तीव्र वेदना की लहर उठ रही हैं। इसलिए तुम उसका उद्धार करों, क्योंकि उसकी वही दुरवस्था है जो समुद्र में डूबती हुई गौ की।
12. और उस रानी-उस प्रजापति गौतमी- की ओर भी ध्यान दें, जिसने आप को पाल-पोस कर इतना बड़ा किया, जो अभी तक अगस्त्य-लोक को नहीं पधारे हैं। क्या आप उनकी तनिक भी चिंता नहीं करेंगे जो बिना बछड़े की गौ की तरह निरंतर रंभाती रहती हैं?
13. निश्चय से आप अपने दर्शन से अपनी पत्नी को तो संतुष्ट रखना ही चाहेंगे, जो अपने पति के जीवित रहते भी एक विधवा की तरह दुःखी रहती हैं, अथवा एक हंसिनी की तरह जिसका हंस उससे पृथक कर दिया गया हो, अथवा उस हथिनी की तरह जिसका हाथी उसे जंगल में छोड़ कर चला गया हो।
14. राज-पुरोहित के ये वचन सुन उस धम्म-ज्ञाता ने उन पर क्षण भर विचार किया और तब उसने इस प्रकार उत्तर दिया-
भगवान बुद्ध का उत्तर Gautam buddha family
1. मेरे प्रति राजा का जो वात्सल्य-भाव है... उससे मैं सुपरिचित हूं, विशेष रूप से वह जो उसने मेरे प्रति दर्शाया है, लेकिन यह सब होते हुए भी, क्योंकि मैं संसार के दुःखमय रूप से भी सुपरिचित हूं, इसलिए मैं उन्हें अपने संबंधियों का त्याग करने के लिए मजबूर हूं।
2. यदि संसार में प्रियजनों से यह अनिवार्य वियोग न होता तो कौन है जो अपने प्रियजनों के साथ ही न रहता? लेकिन, एक बार होने पर भी, यह वियोग फिर दुबारा होकर रहेगा, इसलिए मैं अपने प्रिय पिता को छोड़कर जा रहा हूं।
3. लेकिन मैं इसे ठीक नहीं समझता कि तुम यह सोचो कि मैं ही राजा के दुःख का कारण हूं, क्योंकि वह अपने इस स्वप्नवत समागम में भावी वियोग की चिंता करता हैं।
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4. इसलिए इस विषय में तुम्हारा मत निश्चित होना चाहिए। वियोग के नाना रूपों को देखकर तुम्हें यह समझ लेना चाहिए कि न कोई पुत्र और न कोई दूसरा संबंधी ही दुःख का कारण हैं। सारा दुःख अज्ञान-जनित हैं।
5. जिस प्रकार जो राही सड़क पर इकट्ठे होते हैं वे आगे चलकर पृथक होते ही हैं, इसी प्रकार जब आज या कल सभी का परस्पर वियोग अनिवार्य है, तो कोई भी बुद्धिमान आदमी किसी भी स्वजन से पृथक होने पर दुःखी क्यों होगा- भले ही वह स्वजन उसका-कितना ही प्रिय क्यों न हों?
6. अपने संबंधियों को दूसरे लोक में छोड़कर आदमी यहां इसमें चला आता हैं, और फिर इसमें उन्हें छोड़कर दूसरे में चला जाता हैं, और वहां जाकर, वहां से भी अन्यत्र चला जाता है- यही मानव मात्र का हाल है। एक मुक्त पुरुष इस सब के लिए दुखी क्यों हो?
7. जब मां के गर्भ से निकलते ही, मृत्यु प्राणी का पीछा करने लग जाती हैं, तो तुमने अपने स्नेह में मेरे वनगमन को 'असमय' क्यों कहा?
8. किसी सांसारिक वस्तु को प्राप्त करने के लिए 'समय-असमय' हो सकता हैं, समय हर चीज के साथ लगा ही है, समय संसार को नाना परिवर्तनों में से गुजरता हैं; लेकिन सब जीवन अस्थिर है, तो 'धर्म' करने के लिए कोई असमय नहीं है।
9. किसी भी बुद्धिमान के लिए 'राज्याधिकार' कैसे उचित हो सकता हैं, जहां चिंता है, राग-द्वेष हैं, क्लान्ति है और हैं दूसरों के प्रति अन्याय!
10. सोने का महल तो मुझे लगता है जैसे उसमें आग लगी है, अच्छे से अच्छे भोजन विष मिलें प्रतीत होते है और कमलों के फूल से आच्छादित शय्या पर, लगता है जैसे मगरमच्छ लेट रहे हों।
मंत्री का उत्तर
1. उसके ज्ञान और गरिमा के अनुरूप, तृष्णा-विमुत्त, तर्कपूर्ण कथन सुना तो मंत्री बोला-
2. आपका यह संकल्प तो सर्वथा योग्य है और किसी भी तरह आपके अयोग्य नही, किंतु केवल समय की दृष्टि से यह इस समय अयोग्य हैं। यह किसी भी तरह तुम्हारा धर्म नहीं हो सकता कि अपने वृद्ध पिता को दुःख में छोड़कर चल दो।
3. निश्चय से तुम्हारी बुद्धि बहुत सूक्ष्म नहीं हैं, कम से कम धर्म, अर्थ और काम के मामले में तो सुक्ष्म में नहीं हैं। जब कि किसी अविद्यमान अदृश्य वस्तु के लिए आप विद्यमान दृश्य का त्याग करने के लिए तैयार हैं।
4. फिर कोई कहता है कि पुनर्जन्म हैं, कोई उतने ही विश्वास से साथ कहता हैं कि नहीं है, जब इस विषय में इतना संदेह है तो फिर यही उचित है कि वर्तमान भोंगों को भोगा जाय।
5. यदि कोई परलोक होगा, तो हम परलोक में भी आनन्द मनायेंगे, किंतु यदि कोई परलोक नहीं होगा तो फिर सारा संसार ही निश्चित रूप से अनायास मुक्त हैं।
6. कुछ ऐसे हैं जो पुनर्जन्म तो मानते है, किंतु मोक्ष की कोई संभावना नहीं मानते। उनका कहना हैं कि अग्नि स्वभाव से ही उष्ण होती है और पानी स्वभाव से ही तरल होता है, इसी प्रकार यह संसार स्वभाव ही संसरण-शील हैं।
7. कुछ का मत है कि सभी वस्तुएं स्वभावज है- चाहे अच्छी हो, चाहे बुरी हों, चाहे सत हों, चाहे असत हो- और जब यह सारा संसार ही स्वभावज हैं, इसलिए भी हमारे सब प्रयास व्यर्थ हैं।
8. जब इंद्रियों की प्रक्रिया निश्चित है और बाह्य पदार्थों की अनुकूलता प्रतिकूलता भी- तो फिर जिसका वृद्धावस्था और कष्ट से अटूट संबंध हैं, उसे कौन कैसे पृथक कर सकता हैं? क्या यह सब प्राकृतिक ही नहीं हैं?
9. पानी आग को बुझा देता है और आग पानी को भाप बनाकर उड़ा देती हैं। ये सभी तत्व जब इकट्ठे हो जाते हैं तो संसार का निर्माण करते हैं।
10. गर्भ में ही हाथ, पाव, पेट, पीठ और सिर की रचना हो जाती है- बुद्धिमानों का कहना है कि यह सब प्राकृतिक ही हैं।
11. कांटों के तीखेपन का कौन निर्माण करता हैं? अथवा पशुओं और पक्षियों के स्वभाव की ही कौन रचना करता हैं? यह सब प्राकृतिक हैं। कोई भी कार्य ऐसा नहीं जिसमें चेतना कारण हो, तो फिर 'चेतना' का अस्तित्व ही कैसे हो सकता हैं?
12. कुछ का कहना है कि सृष्टि ईश्वर की रचना है। यदि ऐसा है तो फिर किसी चेतन आत्मा के प्रयत्नशील होने की आवश्यकता ही क्या है? जो सृष्टि को गति प्रदान करेगा, वही उस गति को अवरुद्ध भी करेगा?
13. कुछ कहते हैं कि प्राणी का जन्म और मरण दोनों 'आत्मा' पर निर्भर करते हैं। किंतु उनका कहना है कि प्राणी का जन्म तो अनायास होता हैं, किंतु मोक्ष प्रयास-सिद्ध हैं।
14. आदमी संतानोत्पत्ति द्वारा पितृ-ऋण से उऋण होता हैं, शास्त्र अध्ययन द्वारा ऋषि-ऋण से और यज्ञों द्वारा देव-ऋण से- जो इन तीनों ऋणों से मुक्त है, वही वास्तव में मुक्त हैं।
15. इसलिए बुद्धिमान का कहना है कि जो इस क्रम से मोक्ष के लिए प्रयास करते हैं, उन्हें ही मोक्ष प्राप्त होता हैं। जो इस क्रम से प्रयास नहीं करते, उन्हें व्यर्थ का आयास ही होता हैं।
16. इसलिए हे सौम्य! यदि मोक्ष की ही चाह है तो शास्त्र-क्रम से उसकी ओर अग्रसर हो; इस प्रकार आपको भी 'मोक्ष' प्राप्त हो जायेगा और राजा भी दुःख से 'मोक्ष' पा जाएगा।
17. और जहां तक आपको वन से दोबारा घर वापिस आने के बारे में आशंका हैं, तो इसका विचार करने की आवश्यकता नहीं। पूर्व समय में भी लोग वन जाकर वापस घर लौटे ही है- अम्बरीश लौटा है, दुमकेश लौटा है, राम लौटा और भी बहुत लौटे हैं।
भगवान बुद्ध की दृढ़ता
1. तब मंत्री के प्रिय और वफादारी से भरे वचन सुनकर-- उस मंत्री को राजा की आंखों के समान था-- दृढ़व्रती बुद्ध ने अपना उत्तर दिया-- यथोचित, न उकताने वाला और न जल्दबाजी से युक्त।
2. कुछ है वा नहीं, इसमें मेरे लिए कोई दूसरा प्रमाण नहीं है, तपस्या और साधना द्वारा मैंने स्वयं सत्य को जान लिया हैं।
3. मैं किसी ऐसे सिद्धांत को सही स्वीकार नहीं कर सकता जो अज्ञानश्रित है और जिसका सिर नीचे और पैर ऊपर की तरफ हैं। मैं किसी ऐसे सिद्धांत को सही स्वीकार नहीं कर सकता, जिसमें सैकड़ों बातों को यूं ही पहले से सही मानकर चलना होता है। कौन बुद्धिमान आदमी केवल किसी दूसरें पर आश्रित होकर किसी बात में विश्वास करेगा? मानव जाति तो अंधेरे में एक अंधे के पीछे चलने वाली चक्षुहीन जाति बनी हुई हैं।
4. लेकिन यदि कोई सत्य और झूठ में विवेक न कर सकें, यदि कोई भलाई और बुराई के विषय में संदिग्ध हो तो उसे भी अपना चित्त भलाई में ही लगाए रहना चाहिए। सद्वृत्ति वाले के लिए थोड़ा व्यर्थ का परिश्रम भी कल्याणकारी ही होता हैं।
5. लेकिन यह देख कर की इस 'पवित्र परंपरा' का भी ठिकाना नहीं, यह समझ लो कि ठीक वही होता है जो विश्वसनीय लोगों का वचन हो, और विश्वसनीयता का मतलब है निर्दोषता। जो सर्वथा निर्दोष है वह सत्य का अपलाप कर ही नहीं सकता।
6. चाहे सूर्य पृथ्वी पर आ गिरे और चाहे हिमालय भी अपने स्थान से हट जायें, तो भी मैं किसी हालत में भी इंद्रिय-विषयोंमुख होकर घर नहीं लौट सकता।
7. मैं जलती हुई आग में प्रविष्ट हो जाऊंगा, किंतु बिना अपने (मानवता के कल्याण के) उद्देश्य को पूरा किए घर नहीं लौट सकता। इतना कहा और अपने दृढ़ निश्चय के कारण तथागत सर्वथा उपेक्षावान होकर उठकर चले दिये।
8. तब आंखों में आंसू लिए मंत्री और पुरोहित निराश होकर कपिलवस्तु लौट आये। उन्होंने सिद्धार्थ का अड़िंग निश्चय सुन लिया था।
9. राजपुत्र के प्रति हृदय में प्रेम होने के कारण और राजा के प्रति हृदय में भक्ति होने के कारण वे लौट आये, किंतु बार-बार पीछे मुड़कर देखते थे। वह ना उन्हें देखते ही रह सकते थे ना उन्हें आंखों से ओझल होने दे सकते थे जो किशोरी की भांति अपने तेज से तेजस्वी थे।
10. राजपुत्र को वापिस लौटा लाने में असमर्थ सिद्ध हो मंत्री और पुरोहित लड़खड़ाते कदमों से वापिस लौटे। वे आपस में कह रहे थे- 'हम उस राजा को चलकर अब क्या मुंह दिखायेंगे, जो अपने पुत्र का मुंह देखने के लिए ही तड़प रहा हैं।'
4. इसलिए इस विषय में तुम्हारा मत निश्चित होना चाहिए। वियोग के नाना रूपों को देखकर तुम्हें यह समझ लेना चाहिए कि न कोई पुत्र और न कोई दूसरा संबंधी ही दुःख का कारण हैं। सारा दुःख अज्ञान-जनित हैं।
5. जिस प्रकार जो राही सड़क पर इकट्ठे होते हैं वे आगे चलकर पृथक होते ही हैं, इसी प्रकार जब आज या कल सभी का परस्पर वियोग अनिवार्य है, तो कोई भी बुद्धिमान आदमी किसी भी स्वजन से पृथक होने पर दुःखी क्यों होगा- भले ही वह स्वजन उसका-कितना ही प्रिय क्यों न हों?
6. अपने संबंधियों को दूसरे लोक में छोड़कर आदमी यहां इसमें चला आता हैं, और फिर इसमें उन्हें छोड़कर दूसरे में चला जाता हैं, और वहां जाकर, वहां से भी अन्यत्र चला जाता है- यही मानव मात्र का हाल है। एक मुक्त पुरुष इस सब के लिए दुखी क्यों हो?
7. जब मां के गर्भ से निकलते ही, मृत्यु प्राणी का पीछा करने लग जाती हैं, तो तुमने अपने स्नेह में मेरे वनगमन को 'असमय' क्यों कहा?
8. किसी सांसारिक वस्तु को प्राप्त करने के लिए 'समय-असमय' हो सकता हैं, समय हर चीज के साथ लगा ही है, समय संसार को नाना परिवर्तनों में से गुजरता हैं; लेकिन सब जीवन अस्थिर है, तो 'धर्म' करने के लिए कोई असमय नहीं है।
9. किसी भी बुद्धिमान के लिए 'राज्याधिकार' कैसे उचित हो सकता हैं, जहां चिंता है, राग-द्वेष हैं, क्लान्ति है और हैं दूसरों के प्रति अन्याय!
10. सोने का महल तो मुझे लगता है जैसे उसमें आग लगी है, अच्छे से अच्छे भोजन विष मिलें प्रतीत होते है और कमलों के फूल से आच्छादित शय्या पर, लगता है जैसे मगरमच्छ लेट रहे हों।
मंत्री का उत्तर
1. उसके ज्ञान और गरिमा के अनुरूप, तृष्णा-विमुत्त, तर्कपूर्ण कथन सुना तो मंत्री बोला-
2. आपका यह संकल्प तो सर्वथा योग्य है और किसी भी तरह आपके अयोग्य नही, किंतु केवल समय की दृष्टि से यह इस समय अयोग्य हैं। यह किसी भी तरह तुम्हारा धर्म नहीं हो सकता कि अपने वृद्ध पिता को दुःख में छोड़कर चल दो।
3. निश्चय से तुम्हारी बुद्धि बहुत सूक्ष्म नहीं हैं, कम से कम धर्म, अर्थ और काम के मामले में तो सुक्ष्म में नहीं हैं। जब कि किसी अविद्यमान अदृश्य वस्तु के लिए आप विद्यमान दृश्य का त्याग करने के लिए तैयार हैं।
4. फिर कोई कहता है कि पुनर्जन्म हैं, कोई उतने ही विश्वास से साथ कहता हैं कि नहीं है, जब इस विषय में इतना संदेह है तो फिर यही उचित है कि वर्तमान भोंगों को भोगा जाय।
5. यदि कोई परलोक होगा, तो हम परलोक में भी आनन्द मनायेंगे, किंतु यदि कोई परलोक नहीं होगा तो फिर सारा संसार ही निश्चित रूप से अनायास मुक्त हैं।
6. कुछ ऐसे हैं जो पुनर्जन्म तो मानते है, किंतु मोक्ष की कोई संभावना नहीं मानते। उनका कहना हैं कि अग्नि स्वभाव से ही उष्ण होती है और पानी स्वभाव से ही तरल होता है, इसी प्रकार यह संसार स्वभाव ही संसरण-शील हैं।
7. कुछ का मत है कि सभी वस्तुएं स्वभावज है- चाहे अच्छी हो, चाहे बुरी हों, चाहे सत हों, चाहे असत हो- और जब यह सारा संसार ही स्वभावज हैं, इसलिए भी हमारे सब प्रयास व्यर्थ हैं।
8. जब इंद्रियों की प्रक्रिया निश्चित है और बाह्य पदार्थों की अनुकूलता प्रतिकूलता भी- तो फिर जिसका वृद्धावस्था और कष्ट से अटूट संबंध हैं, उसे कौन कैसे पृथक कर सकता हैं? क्या यह सब प्राकृतिक ही नहीं हैं?
9. पानी आग को बुझा देता है और आग पानी को भाप बनाकर उड़ा देती हैं। ये सभी तत्व जब इकट्ठे हो जाते हैं तो संसार का निर्माण करते हैं।
10. गर्भ में ही हाथ, पाव, पेट, पीठ और सिर की रचना हो जाती है- बुद्धिमानों का कहना है कि यह सब प्राकृतिक ही हैं।
11. कांटों के तीखेपन का कौन निर्माण करता हैं? अथवा पशुओं और पक्षियों के स्वभाव की ही कौन रचना करता हैं? यह सब प्राकृतिक हैं। कोई भी कार्य ऐसा नहीं जिसमें चेतना कारण हो, तो फिर 'चेतना' का अस्तित्व ही कैसे हो सकता हैं?
12. कुछ का कहना है कि सृष्टि ईश्वर की रचना है। यदि ऐसा है तो फिर किसी चेतन आत्मा के प्रयत्नशील होने की आवश्यकता ही क्या है? जो सृष्टि को गति प्रदान करेगा, वही उस गति को अवरुद्ध भी करेगा?
13. कुछ कहते हैं कि प्राणी का जन्म और मरण दोनों 'आत्मा' पर निर्भर करते हैं। किंतु उनका कहना है कि प्राणी का जन्म तो अनायास होता हैं, किंतु मोक्ष प्रयास-सिद्ध हैं।
14. आदमी संतानोत्पत्ति द्वारा पितृ-ऋण से उऋण होता हैं, शास्त्र अध्ययन द्वारा ऋषि-ऋण से और यज्ञों द्वारा देव-ऋण से- जो इन तीनों ऋणों से मुक्त है, वही वास्तव में मुक्त हैं।
15. इसलिए बुद्धिमान का कहना है कि जो इस क्रम से मोक्ष के लिए प्रयास करते हैं, उन्हें ही मोक्ष प्राप्त होता हैं। जो इस क्रम से प्रयास नहीं करते, उन्हें व्यर्थ का आयास ही होता हैं।
16. इसलिए हे सौम्य! यदि मोक्ष की ही चाह है तो शास्त्र-क्रम से उसकी ओर अग्रसर हो; इस प्रकार आपको भी 'मोक्ष' प्राप्त हो जायेगा और राजा भी दुःख से 'मोक्ष' पा जाएगा।
17. और जहां तक आपको वन से दोबारा घर वापिस आने के बारे में आशंका हैं, तो इसका विचार करने की आवश्यकता नहीं। पूर्व समय में भी लोग वन जाकर वापस घर लौटे ही है- अम्बरीश लौटा है, दुमकेश लौटा है, राम लौटा और भी बहुत लौटे हैं।
भगवान बुद्ध की दृढ़ता
1. तब मंत्री के प्रिय और वफादारी से भरे वचन सुनकर-- उस मंत्री को राजा की आंखों के समान था-- दृढ़व्रती बुद्ध ने अपना उत्तर दिया-- यथोचित, न उकताने वाला और न जल्दबाजी से युक्त।
2. कुछ है वा नहीं, इसमें मेरे लिए कोई दूसरा प्रमाण नहीं है, तपस्या और साधना द्वारा मैंने स्वयं सत्य को जान लिया हैं।
3. मैं किसी ऐसे सिद्धांत को सही स्वीकार नहीं कर सकता जो अज्ञानश्रित है और जिसका सिर नीचे और पैर ऊपर की तरफ हैं। मैं किसी ऐसे सिद्धांत को सही स्वीकार नहीं कर सकता, जिसमें सैकड़ों बातों को यूं ही पहले से सही मानकर चलना होता है। कौन बुद्धिमान आदमी केवल किसी दूसरें पर आश्रित होकर किसी बात में विश्वास करेगा? मानव जाति तो अंधेरे में एक अंधे के पीछे चलने वाली चक्षुहीन जाति बनी हुई हैं।
4. लेकिन यदि कोई सत्य और झूठ में विवेक न कर सकें, यदि कोई भलाई और बुराई के विषय में संदिग्ध हो तो उसे भी अपना चित्त भलाई में ही लगाए रहना चाहिए। सद्वृत्ति वाले के लिए थोड़ा व्यर्थ का परिश्रम भी कल्याणकारी ही होता हैं।
5. लेकिन यह देख कर की इस 'पवित्र परंपरा' का भी ठिकाना नहीं, यह समझ लो कि ठीक वही होता है जो विश्वसनीय लोगों का वचन हो, और विश्वसनीयता का मतलब है निर्दोषता। जो सर्वथा निर्दोष है वह सत्य का अपलाप कर ही नहीं सकता।
6. चाहे सूर्य पृथ्वी पर आ गिरे और चाहे हिमालय भी अपने स्थान से हट जायें, तो भी मैं किसी हालत में भी इंद्रिय-विषयोंमुख होकर घर नहीं लौट सकता।
7. मैं जलती हुई आग में प्रविष्ट हो जाऊंगा, किंतु बिना अपने (मानवता के कल्याण के) उद्देश्य को पूरा किए घर नहीं लौट सकता। इतना कहा और अपने दृढ़ निश्चय के कारण तथागत सर्वथा उपेक्षावान होकर उठकर चले दिये।
8. तब आंखों में आंसू लिए मंत्री और पुरोहित निराश होकर कपिलवस्तु लौट आये। उन्होंने सिद्धार्थ का अड़िंग निश्चय सुन लिया था।
9. राजपुत्र के प्रति हृदय में प्रेम होने के कारण और राजा के प्रति हृदय में भक्ति होने के कारण वे लौट आये, किंतु बार-बार पीछे मुड़कर देखते थे। वह ना उन्हें देखते ही रह सकते थे ना उन्हें आंखों से ओझल होने दे सकते थे जो किशोरी की भांति अपने तेज से तेजस्वी थे।
10. राजपुत्र को वापिस लौटा लाने में असमर्थ सिद्ध हो मंत्री और पुरोहित लड़खड़ाते कदमों से वापिस लौटे। वे आपस में कह रहे थे- 'हम उस राजा को चलकर अब क्या मुंह दिखायेंगे, जो अपने पुत्र का मुंह देखने के लिए ही तड़प रहा हैं।'